तालाब पर ग्राम सचिव का कब्जा सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की उड़ाई जा रही धज्जियां - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

तालाब पर ग्राम सचिव का कब्जा सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की उड़ाई जा रही धज्जियां

#DRS NEWS 24Live
  सीतापुर।रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:प्रशासन की उदासीनता के चलते ग्राम अहमदपुर जट के दर्जनों ग्रामीणों ने, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-24 पर स्थित तालाब को पाटकर एक पंचायत सचिव द्वारा करवाये जा रहे भवन निर्माण को रुकवाने और तालाब को बचाने की मांग की है।
   गौरतलब है कि ग्राम अहमदपुर जट राष्ट्रीय राजमार्ग सं० 24 पर स्थित है। गाँव के बाहर सड़क से लगा हुआ एक विशाल तालाब है। साल भर पानी से लबालब भरा रहने वाला यह तालाब भूरे तालाब कहलाता है। भूरे तालाब गाटा सं0 251 रकबा 0.4430 ग्राम समाज की सम्पत्ति है। इस तालाब के एक बड़े हिस्से पर अवैध रूप कब्जा कर मोहम्मद उस्मान जो कि मूलतः अहमदपुर जट के ही निवासी हैं और ग्राम्य विकास विभाग में पंचायत सचिव के पद पर कार्यरत हैं अपना आलीशान मकान बनवा रहे हैं। बहुत ही कम समय मेें अकूत सम्पत्ति एकत्र कर चुके मोहम्मद उस्मान ने भवन निर्माण के लिए तालाब के बड़े हिस्से को पाट दिया है। जबकि उच्चतम न्यायालय का आदेश है कि तालाब और झील आदि को पाटकर उनका स्वरूप बदला नहीं जा सकता, इसके अतिरिक्त उक्त भूमि ग्राम समाज की सम्पत्ति है और उसको  निजी उपयोग में लाकर  भवन बनाना अवैध है।
   ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय लोगों ने कई बार भवन स्वामी से अपनी हद में रहकर मकान बनाने को कहा मगर वह किसी की बात सुनने को तैयार नहीं हुआ।
    ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि तालाब की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर तालाब की भूमि को बचाने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाए।
दैनिक राष्ट्रसाक्षी

No comments:

Post a Comment