कांवड़ियों के रेले से भगवामय हुआ प्रयागराज वाराणसी हाईवे जयकारों से वातावरण शिवमय - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

कांवड़ियों के रेले से भगवामय हुआ प्रयागराज वाराणसी हाईवे जयकारों से वातावरण शिवमय

#DRS NEWS 24Live
प्रयागराज-वाराणसी हाईवे भारी तादाद में उतरे बाबा भोलेनाथ के भक्त कांवड़ियों के कारण भगवामय हो गया। शास्त्री पुल के दारागंज से लेकर झूंसी से लेकर बरौत और भीटी तक जीटी रोड एक लेन पर कांवड़िए ही नजर आए। यही नजारा वाराणसी तक दिख रहा है। रास्ते में जगह-जगह पर कांवड़ियों के स्वागत के लिए शिविर भी लगाए गए हैं।
जीटी रोड दिनभर बोल बम के नारों से गूंजता रहा। दोपहर बाद अचानक कांवड़ियों की भारी भीड़ हाईवे पर उमड़ी तो चौतरफा जाम जैसे हालात बन गए। रविवार देर शाम हुई झमाझम बारिश के बाद कांवड़ियों का उत्साह दो गुना हो गया। भीषण गर्मी और तपिश से परेशान शिवभक्तों में नई ऊर्जा का संचार हो गया।
हालांकि जगह-जगह तैनात किए गए पुलिसकर्मियों की सजगता से यातायात धीरे-धीरे कर आगे बढ़ता रहा। कांवड़ियों की भारी भीड़ का कब्जा सड़क से लेकर रेल तक पर रहा। काशी स्थित बाबा विश्वनाथ धाम को जल चढ़ाने के लिए जाने वाले कांवड़ियों की भारी संख्या ट्रेनों पर भी काबिज रही। अपनी जान जोखिम में डालकर ट्रेन की बोगी से लेकर छत तक पर कांवड़िए काबिज रहे। इससे सफर करने वाले यात्री पूरी तरह बेहाल रहे।  
सावन के महीने मेें दारागंज घाट से जल लेकर कांवड़िए काशी विश्वानाथ मंदिर वाराणसी जल चढ़ाने को जाते हैं। सोमवार यानि कल एकादशी पड़ रही है। इस दिन बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाने का विशेष महत्व है। एकादशी से ठीक एक दिन पहले प्रयागराज-वाराणसी हाईवे पर कांवड़ियों का रेला उमड़ पड़ा। दारागंज गंगा घाट से लेकर झूंसी तक कांवड़िए ही कांवड़िए नजर आए।
कांवड़िय़ों की भारी भीड़ के आगे एक बार तो शास्त्री पुल भी संकरा नजर आया। दोपहर बाद से उमड़ी कांवड़िय़ों की भीड़ देर शाम तक जीटी रोड पर बोल बम के नारों के साथ काशी स्थित बाबा विश्वनाथ धाम जाने को आगे बढ़ती रही। पुरूष कांवड़ के साथ ही भारी संख्या में महिला कांवड़ भी नंगे पैर बाबा भोलेनाथ की भक्ति में लीन होकर आगे बढ़ती रहीं।
सैकड़ों कांवड़ियों ने वाराणसी जाने वाली ट्रेनों पर भी कब्जा जमा लिया था। ट्रेन की बोगी से लेकर छत तक पर कांवड़िए काबिज रहे। इन्हें अपनी जान भी परवाह नहीं थी। रात दस बजे तक जीटी रोड पर जाम जैसे हालात भी बने रहे। किसी तरह देर रात को धीरे धीरे कर यातायात को सुचारू किया जा सका। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। पुलिस ने संभाला मोर्चा, रुक-रुक कर आगे बढ़ती रही ट्रैफिक दोपहर दो बजे के बाद शास्त्री पुल पर दारागंज से लेकर झूंसी तक कांवड़ियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। देखते ही देखते प्रयागराज-वाराणसी हाईवे का एक लेन कांवड़ियों से पट गया। इसके चलते हाईवे की दूसरी लेन पर जाम जैसे हालात बनने लगे। हाईवे की दूसरी लेन पर भी कुछ कांवड़ियों के पहुंचने से जाम लगने लगा। हालात को देखते हुए झूंसी पुलिस ने मोर्चा संभाला। हालांकि कांवड़ियों की भारी भीड़ के कारण जाम का झाम रात दस बजे तक चलता रहा।

No comments:

Post a Comment