अवस्थी बने मुख्यमंत्री के सलाहकार मिलेंगी यह खास सुविधाएं - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

अवस्थी बने मुख्यमंत्री के सलाहकार मिलेंगी यह खास सुविधाएं

#DRS NEWS 24Live
लखनऊ उत्तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत्त नौकरशाह अवनीश कुमार अवस्थी को एक बार फिर सरकार का हिस्सा बना दिया गया है। पिछले महीने के आखिर में अवनीश कुमार अवस्थी अपर मुख्य सचिव (गृह) के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। अब उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सलाहकार नियुक्त किया गया है। शुक्रवार को यह जानकारी राज्य के अपर मुख्य सचिव (नियुक्ति) डॉ.देवेश चतुर्वेदी ने दी है। डॉ.देवेश चतुर्वेदी की ओर से एक कार्यालय ज्ञाप जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि अवनीश कुमार अवस्थी का काम और शक्तियां क्या रहेंगी। इस दौरान उन्हें राज्य सरकार क्या-क्या सुविधाएं देगी।
अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि अवनीश कुमार अवस्थी 28 फरवरी 2023 तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रशासनिक कार्यों में सलाह देने के लिए नियुक्त किए गए हैं। यह सृजित सलाहकार पद होगा। जिसके लिए राज्य सरकार में कोई संवर्ग नहीं है। हालांकि, इस दौरान अवनीश कुमार अवस्थी को अस्थाई सरकारी सेवक माना जाएगा। उनका राज्य सरकार में रि-अप्वाइंटमेंट किया गया है। सरकार उन्हें वेतन देगी। यह वतन उनके अंतिम आहरित वेतन के बराबर होगा। इस दौरान वह अपनी पूर्व सेवा की पेंशन अलग से प्राप्त करते रहेंगे। महंगाई भत्ता सरकार देगी। पेंशन पर महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया जाएगा।
अस्थायी अधिकारियों की तरह अवनीश कुमार अवस्थी को छुट्टी मिलेगी। अर्जित अवकाश का पैसा सरकार नहीं देगी। कुल मिलाकर अवनीश कुमार अवस्थी एक बार फिर उत्तर प्रदेश सरकार का हिस्सा बन गए हैं। इस बार वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार की भूमिका में नजर आएंगे। अवनीश कुमार अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बेहद नजदीकी माना जाता है। मुख्यमंत्री ने अवनीश अवस्थी की सेवानिवृत्ति से पहले उन्हें सेवा विस्तार देने की मांग केंद्र सरकार से की थी। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी थी। लिहाजा, तभी से लगातार कयास लगाए जा रहे थे कि अवनीश कुमार अवस्थी बतौर सलाहकार मुख्यमंत्री कार्यालय में वापसी कर लेंगे।

No comments:

Post a Comment