मिश्रिख नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद गठन में घोषित किए गए नाम में संशोधन करने विषयक क्षेत्रीय विधायक ने सौंपा पत्र - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

मिश्रिख नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद गठन में घोषित किए गए नाम में संशोधन करने विषयक क्षेत्रीय विधायक ने सौंपा पत्र

#DRS NEWS 24Live
   सीतापुर।रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन की स्वीकृत में कस्बा मिश्रिख के महर्षि दधीचि की  पौराणिक तपो भूमि का नाम शामिल न होने से यहां के स्थानीय लोग व तीर्थ पुरोहित काफी आहत चल रहे हैं। यहां के संत समाज ने क्षेत्रीय विधायक रामकृष्ण भार्गव से मिलकर विकास परिषद में मिश्रित का नाम शामिल कराए जाने की मांग की है ।
  संत समाज की मांग पर क्षेत्रीय विधायक रामकृष्ण भार्गव ने प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने लेटर पैड पर एक पत्र लिखकर विकास परिषद के नाम को संशोधित कराए जाने का आग्रह किया है । इस पत्र में कहा गया है । कि शासन द्वारा नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद गठित करने की स्वीकृति दी गई है । परन्तु उसमें मिश्रित का सम्मिलित नही है,जब कि  शास्त्रोक्त वर्णन के अनुसार  पौराणिक कस्बा मिश्रित में प्राचीन महर्षि दधीच अस्थि दान स्थल व समाधि स्थल , दधीच कुण्ड तीर्थ एवं तपोस्थली स्थित होने के कारण यहां पर फाल्गुन माह में चौरासी कोसीय धार्मिक परिक्रमा के साथ ही पांच दिनों तक कस्बा मिश्रिख का पंचकोशी परिक्रमा लाखों संत महंतो और श्रद्धालुओं द्वारा किया जाता है । जिससे मिश्रिख नैमिषारण्य जोड़कर ही तीर्थ का नाम पूर्व से प्रचलित चला आ रहा है ।
    विकास परिषद के गठन में मिश्रिख का नाम छूट जाने से यहां के स्थानीय निवासी व तीर्थ पुरोहित काफी आहत चल रहे हैं । इस लिए उन्होंने विकास परिषद गठन का नाम संशोधित करा कर नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद के स्थान पर मिश्रिख नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद किए जाने की मांग की है।
दैनिक राष्ट्रसाक्षी

No comments:

Post a Comment