प्रदेश में 7 जिलों में खुलेंगे 10 नए थाने, हर थाने पर 35 पुलिसकर्मी होंगे तैनात - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

प्रदेश में 7 जिलों में खुलेंगे 10 नए थाने, हर थाने पर 35 पुलिसकर्मी होंगे तैनात

#DRS NEWS 24Live
  

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कानून का राज कायम करने के लिए योगी सरकार ने सात जिलों में 10 नए थाने खोलने की मंजूरी दे दी है। साथ ही पांच जिलों में 11 पुलिस चौकियां भी बनाई जाएंगी।यह फैसला गृह विभाग की ओर से लिया गया है। पुलिस कमिश्नरेट आगरा में तीन और कानपुर नगर में एक नया थाना बनेगा।
गृह विभाग से जारी आदेश के अनुसार हर नए थाने में 35 पुलिसकर्मियों तैनात किए जाएंगे।हर पुलिस चौकी पर 17 पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी।जिन जिलों में नए थाने बनने हैं, उनमें कानपुर, आगरा और लखीमपुर खीरी शामिल हैं। साथ ही गाजीपुर, महाराजगंज, श्रावस्ती और पीलीभीत में भी नए थाने बनेंगे।
लखीमपुर खीरी में शारदा नगर और खमरिया थाना बनेगा।पीलीभीत में करेली थाना बनेगा।इसके साथ ही गाजीपुर में रामपुर माझा और महाराजगंज में भिठौली थाना बनाया जाएगा।श्रावस्ती में हरदत्त नगर गिरंट थाना बनेगा।इसके साथ ही मथुरा और बरेली में पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी।साथ ही देवरिया, अमेठी और गाजीपुर में भी पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी।कुल मिलाकर यहां 10 चौकियां बनाई जाएंगी।
आपको बताते चलें कि बीते दिनों योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया था। बैठक में यूपी में तीन और नए पुलिस कमिश्नरेट बनाने से संबंधित प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगी थी।जिसमें प्रयागराज, गाजियाबाद और आगरा में पुलिस कमिश्रनर प्रणाली लागू करने से संबंधित फैसले पर कैबिनेट की मुहर लगी थी।अब इन तीनों जगहों पर पुलिस कमिश्रनर तैनात हो ग‌ए हैं।
बता दें कि 13 जनवरी 2020 को उत्तर प्रदेश में सबसे पहले पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लखनऊ और नोएडा में लागू हुई थी। लखनऊ में सुजीत पांडे और नोएडा में आलोक सिंह पहले पुलिस कमिश्नर बनाए गए थे। 26 मार्च 2021 को दूसरे चरण में कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू हुई थी।पुलिस कमिश्नेरेट प्रणाली लागू होने के बाद पुलिस के पास मजिस्ट्रेट का पावर मिल जाता है।इससे अपराध को नियंत्रण करने में पुलिस को मदद मिलती है।कहीं भी धारा 144 लागू करना हो, इसके लिए पुलिस को डीएम के फैसले का इंतजार नहीं करना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment