बच्चों के भोजन के लिए सही समय, मात्रा और प्रकार का ध्यान रखना जरूरी - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

बच्चों के भोजन के लिए सही समय, मात्रा और प्रकार का ध्यान रखना जरूरी

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर। पोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण अभियान के तहत अन्नप्राशन संस्कार का आयोजन हुआ । इसके माध्यम से छह माह पूरे कर चुके बच्चों को ऊपरी आहार देने की शुरुआत की गई।
जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) डॉ आरबी सिंह ने बताया कि जनपद के 5,321 आंगनबाड़ी केंद्रों पर अन्नप्राशन कराया गया। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में महिलाओं को पोषक भोजन के बारे में जागरूक किया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि नगर क्षेत्र के 200 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 343 बच्चों तथा सिरकोनी विकासखंड के 226 आंगनबाड़ी केंद्रों 371 बच्चों सहित पूरे जनपद में  कुल 6,220 बच्चों को अन्नप्राशन कराया गया।
    नगर के भंडारी वार्ड की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गुलशन आरा ने सुरेन्द्र की बेटी सानवी का अन्नप्राशन कराया । कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं । गुलशन आरा ने  छह माह पूरा कर चुके बच्चों को मसला हुआ मुलायम भोजन खिलाने की सलाह दी और दो वर्ष तक मां के दूध के साथ -साथ ऊपरी आहार भी देने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बच्चों के आहार में चार सामाग्री जरूर शामिल होनी चाहिए। पहला सब्जियां, दूसरा प्रोटीन युक्त आहार जैसे दालें, तीसरा फल और चौथा अनाज। उन्होंने बच्चों के भोजन के लिए सही समय, मात्रा और प्रकार का भोजन का ध्यान रखना जरूरी बताया।
राशीपुर गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अभिराजी ने अकबर की बेटी आफरीन का अन्नप्राशन कराया । इस दौरान उन्होंने बच्चों को स्तनपान कराने का सही तरीका। उन्होंने स्तनपान कराते समय महिलाओं को सपोर्ट लेकर बैठने सलाह दी। साथ ही स्तनपान कराते समय बच्चों को भी हाथ से सपोर्ट देना जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि एक स्तन खाली होने के बाद ही दूसरा स्तन पिलाना चाहिए। स्तन का काला भाग बच्चे के मुंह में पूरा जाना चाहिए तभी बच्चा मां का दूध अच्छे से पी पाएगा। उन्होंने दस्त होने पर बच्चों को ओआरएस घोल पिलाने और जिंक टैबलेट देने की सलाह दी जिससे बच्चे का डायरिया (दस्त) से बचाव हो सके । अमदहां गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गीता यादव ने महिलाओं को पांच वर्ष में बच्चों को सात टीके लगवाने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों को खसरा, टिटनेस, पोलियो, क्षयरोग, गलाघोंटू, कालीखांसी और हेपेटाइटिस का टीका लगवाना जरूरी बताया।

No comments:

Post a Comment