रैली, गोष्ठी और कैंडल मार्च से एड्स के प्रति जागरूक किया विश्व एड्स दिवस - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

रैली, गोष्ठी और कैंडल मार्च से एड्स के प्रति जागरूक किया विश्व एड्स दिवस

#DRS NEWS 24Live
नियमित टीकाकरण सत्रों पर गर्भवती की एचआईवी की स्क्रीनिंग एवं जांच अवश्य की जाए: सीएमओ
-वजन कम होना, त्वचा खुरदुरी होना, गिल्टियां निकलना एचआईवी के लक्षण, तुरंत जांच कराएं

जौनपुर, राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के तहत विश्व एड्स दिवस पर गुरुवार सुबह साढ़े 10 बजे टीबी हास्पिटल परिसर से अम्बेडकर तिराहा तक जनजागरूकता रैली निकाली गई। दोपहर एक बजे मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में गोष्ठी हुई तथा हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। वहीं पूर्व संध्या पर कलक्ट्रेट परिसर में कैंडल मार्च निकाला गया। इसके माध्यम से आमलोगों में एड्स के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया।
  इन आयोजनों का नेतृत्व मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) साईं तेजा सीलम तथा मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने किया। रैली तथा कैंडल मार्च में नेशनल कैडेट कार्प्स (एनसीसी), जनपदीय एड्स कार्यक्रम की समस्त परियोजनाओं के घटक दल, कुंवर हरिवंश सिंह पैरामेडिकल कालेज की छात्र-छात्राएं, जिला क्षय नियंत्रण केंद्र के स्टाफ के लोग शामिल हुए। गोष्ठी की अध्यक्षता सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने की और उसमें इंटीग्रेटेड काउंसलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर (आईसीटीसी) के परामर्शदाता, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पदाधिकारी, विभागीय अधिकारी तथा एड्स परियोजना के घटक दलों के लोग शामिल हुए।  गोष्ठी में एचआईवी/एड्स के लक्षण तथा उससे बचाव के बारे में जानकारी दी गई। गर्भवती की एचआईवी की जांच तथा क्षयरोग की स्क्रीनिंग के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों के माध्यम से निर्देश दिया कि नियमित टीकाकरण सत्रों पर गर्भवती की एचआईवी की स्क्रीनिंग और जांच अवश्य की जाए। स्वास्थ्य कार्यकर्ता आमलोगों के बीच एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूकता का संदेश फैलाएं।
  इस दौरान बताया गया कि एचआईवी प्रभावित व्यक्ति का वजन कम होने लगता है, त्वचा खुरदुरी होने लगती है। गिल्टियां निकल आती हैं। ऐसी स्थिति में प्रभावित व्यक्ति को तुरंत आईसीटीसी जाकर जांच करानी चाहिए।

No comments:

Post a Comment