अंधेरे में हो रहे हादसे रात में बसों के संचालन पर लगी रोक जानिए क्या है आदेश - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

अंधेरे में हो रहे हादसे रात में बसों के संचालन पर लगी रोक जानिए क्या है आदेश

#DRS NEWS 24Live
उत्तर प्रदेश में कोहरे के कारण हादसों को रोकने के लिए रोडवेज की बसों को रात में नहीं चलाया जाएगा। रात्रिकालीन सेवा वाली 30 फीसदी बसों को दिन में रीशेड्यूल किया गया है। रात को 11 बजे के बाद से नोएडा और गाजियाबाद से बसें चलने पर रोक लगा दी गई है।
कोहरे से हो रहे हादसों को देखते हुए परिवहन निगम का बड़ा आदेश
यूपी में रात 11 बजे के बाद नहीं चलेंगी परिवहन निगम की बसें
परिवहन विभाग ने एक महीने के लिए रात की बसों के रिजर्वेशन किए रद्द
उत्तर प्रदेश में घने कोहरे के कारण लगातार हादसों का शिकार हो रही बसों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश शासन ने बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत गाजियाबाद से संचालित होने वाले करीब 50 रूटों पर शाम 5 बजे के बाद बसों का संचालन बुधवार से बंद कर दिया गया है। एनसीआर के साथ लॉन्ग रूट पर कोहरे के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए वीसी ने बैठक कर ये निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा नोएडा में भी 11 बजे के बाद बसों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। नोएडा डिपो ने यह फैसला लिया है।
बता दें कि एनसीआर में लगातार ठंड बढ़ने के साथ-साथ घना कोहरा भी छाने लगा है। कोहरे के चलते तमाम जगहों पर वाहन चालकों को दिक्कतें भी हो रही हैं और कई ऐक्सीडेंट की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। ऐसे में नोएडा डिपो ने भी एहतियात के तौर पर एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक रात 11 बजे के बाद बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। अगर बहुत ज्यादा सवारी है और बहुत ज्यादा आवश्यकता है तो उसके बाद ही किसी बस का संचालन किया जाएगा।
आने वाले दो-तीन दिनों तक मौसम विभाग का अनुमान है कि कोहरा लगातार बढ़ेगा। इसलिए अलर्ट अभी से जारी कर दिया गया है। देर रात और सुबह के समय विजिबिलिटी 30 मीटर से भी कम है। हादसों को रोकने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत यमुना एक्सप्रेस की स्पीड लिमिट को भी कम कर दिया गया है। नोएडा डिपो के एआरएम नरेश पाल ने बताया कि कोहरे के कारण ये फैसला लिया गया है कि रात्रि 11 बजे के बाद डिपो से बसों को नहीं भेजा जाएगा। अगर आवश्यकता हुई या सवारियां ज्यादा हुईं तो ही बसें भेजी जाएंगी। ऐसे में जिन लोगों को अपने गंतव्य तक जाना है वे रात्रि 11 बजे से पहले डिपो जाकर बस ले सकते हैं।
रात्रिकालीन ऑनलाइन रिजर्वेशन रद्द
परिवहन विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, 20 दिसंबर कोहरे के मद्देनजर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए रात में बसों के संचालन को रोक दिया गया है। इसको सुनिश्चित करने के लिए सभी क्षेत्रीय प्रबंधक, सेवा प्रबंधक और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक प्रदेश के तमाम बस स्टेशनों पर रात 8 बजे से 12 बजे तक कैंप करेंगे। ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। आदेश में आगे कहा गया है कि अगर संचालन के बीच में कोहरा मिलता है तो बस को निकटतम बस अड्डे या सुरक्षित स्थान पर पार्क किया जाएगा। कोहरे के कारण आने वाले एक महीने के लिए यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रात्रिकालीन सेवाओं के ऑनलाइन रिजर्वेशन को स्थगित किया जाता है। कोहरे के कारण दुर्घटना पर जीरो टॉलरेंस अपनाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment