आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का होता नि: शुल्क इलाज - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का होता नि: शुल्क इलाज

#DRS NEWS 24Live
जनपद के 24 सरकारी और 26 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध

जौनपुर,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) जलालपुर अंतर्गत चौरी बाजार में सोमवार को मेगा आयुष्मान शिविर लगा जिसमें 100 से अधिक लोगों के आयुष्मान (गोल्डन) कार्ड बनाए गए गए जबकि पहले से बने 121 लोगों के आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। शिविर में 200 से अधिक लोगों को योजना के बारे में जागरूक किया गया।
   शिविर का आयोजन मानव संसाधन महिला विकास संस्थान की ओर से हुआ। आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार के लिए पम्पलेट और बुकलेट बांटी गई। निजी चिकित्सालय हर्षित हेल्थ केयर जलालपुर की ओर से नि: शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। जलालपुर प्रभारी चिकित्सक डॉ आलोक कुमार ने आयुष्मान योजना के लाभ के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड की मदद से विभिन्न सरकारी व निजी अस्पताल में कई बीमारियों का इलाज हो सकता है। केराकत के प्रभारी चिकित्सक डॉ एके कनौजिया ने बताया कि यह योजना वर्ष 2018 शुरू हुई थी। शिविर में आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ बद्री विशाल पांडे और जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह ने प्रतिभाग किया और योजना से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया। सीएचसी जलालपुर की टीम के साथ आयुष्मान मित्र सजीत कुमार सिंह और मयंक कुमार मिश्रा ने लाभार्थियों का कार्ड बनाया और जिनके कार्ड पहले से बने थे उन्हें बांटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मानव संसाधन महिला विकास संस्थान के मंडलीय समन्वयक शहनाज़, जिला समन्वयक अंशू और सरोज वर्मा ने कैम्प का संचालन किया।
    डीपीसी डॉ बद्री विशाल पांडे ने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारक योजना के तहत पाँच लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज पूरे देश में सूचीबद्ध किसी भी अस्पताल में करवा सकता है। आयुष्मान कार्ड होने पर लाभार्थी देश के किसी भी बड़े चिकित्सालय जैसे आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स), बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू), टाटा मेमोरियल, पीजीआई में भी इलाज करा सकता है।
    1670 बीमारियों का नि:शुल्क इलाज: डा बद्री विशाल ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में 1670 के लगभग बीमारियों का इलाज किया जाता है जिनमें कैंसर, हृदय रोग, हड्डी रोग, सभी प्रकार की सर्जरी, न्यूरो आदि से संबंधित बीमारियों के इलाज की सुविधा है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का जिन्हें पत्र मिला है।
     जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि पूरे देश में कुल 28,502 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध हैं। इसमें से 15,510 सरकारी और 12,992 निजी हैं। जनपद में 24 सरकारी और 26 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध हैं। इनके माध्यम से लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना के तहत नि: शुल्क इलाज की सुविधा उठा सकते है।  
यहाँ बनेगा कार्ड: जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु ने बताया कि कार्ड सभी कोटेदारों के घर पर बनाया जाता है। पंचायत भवन में सहायक पंचायत आपरेटर बनाते हैं। कामन सर्विस सेंटर पर विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर (वीएलई) बनाते हैं। निजी अस्पतालों के आयुष्मान मित्र भी आयुष्मान कार्ड बनाते हैं। इन सभी जगहों पर कार्ड नि:शुल्क बनता है। अब सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारक अपने परिवार के सभी सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
इलाज में दिक्कत आये तो करें संपर्क - आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी किसी को इलाज में दिक्कत आ रही है तो जनपद की डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट में जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ बद्री विशाल पांडे (94151 33125), जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह (90441 17874), जिला शिकायत प्रबंधक अवनीश श्रीवास्तव (70803 69406) से सम्पर्क किया जा सकता है। इस दौरान आशु वर्मा, सरोज वर्मा, पुनम, गुंजा सिंह, इनदरा गुप्ता उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment