सीसीटीवी निगरानी में रखा जाए प्रश्न पत्र परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने का दिया निर्देश: डीएम - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

सीसीटीवी निगरानी में रखा जाए प्रश्न पत्र परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने का दिया निर्देश: डीएम

#DRS NEWS 24Live
गाजीपुर: रिपोर्ट मोहम्मद कादिर:जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित होने वाली हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा को नकल विहीन एवं सुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में बैठक राजकीय बालिका इंटर कॉलेज महुआबाग के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रेषित प्रश्न पत्रों को प्राप्त कर लें उन्हें पुलिस अभिरक्षा में सुरक्षित स्थान पर सीसीटीवी की निगरानी में रखना प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों पर डबल लाख वाले स्टील लोहे की अलमारी में रखा जायेगा। प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचाने पर डबल लाख की अलमारी में जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नामित स्टैटिक मजिस्ट्रेट केंद्र व्यवस्थापक एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में परीक्षा केन्द्रों पर रखवाया जाये तथा डबल लाक वाली अलमारी में पेपर सील से बंद किया जाये। जिलाधिकारी ने नामित किये गये समस्त जोनल जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट फ्लाईंग स्क्वायर्ड टीम समस्त केंद्र व्यवस्थापक को दिनांक 16 फरवरी 2023 से 2 पारियों में होने वाली हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा को सकुशल एवं नकल विहीन सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि जनपद में 253 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जिसमें 10 जोन 11 सचल दल एवं 35 सेक्टरों में विभक्त किया गया है। तथा सभी परीक्षा केन्द्रों पर 01 01 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। जो अपनी पूरी निष्ठा एवं तन्मयता के साथ आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए परीक्षा को सम्पन्न कराने में अपनी भूमिका निभायेगे।
उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र का उत्तरदायी होता है। कहीं से चूक होने पर सारी जिम्मेदारी उसी की होती है इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के प्रारंभ से लेकर समाप्ति तक दोनों पालियों में पूरा प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिया जाये। परीक्षा केंद्रों पर नकल कितने तरीकों की होती है इस पर पैनी नजर रखी जाए विद्यालय परिसर में एक से अधिक रास्ते होने पर उन्हें तत्काल सील करने का निर्देश दिया। परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की परिधि में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति किसी भी दशा में उपस्थित ना रहें। परीक्षा केंद्रों पर लाइट जनरेटर सीसीटीवी डीजल इंटरनेट कार्ड की उपलब्धता पूर्व में निरीक्षण कर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। समस्त उपजिलाधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा की समाप्ति के बाद 1 घंटे बाद तक परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं के सील बन्द मोहर होने से लेकर निर्धारित स्थान पर जमा कराने तक पूरी चौकसी बरतेंगे लाइन स्क्वायर्ड टीम परीक्षा के प्रारंभ से समाप्ति तक के समय तक आक्रमण करती रहेगी।
उन्होंने अप्रिय घटना की आशंका होने पर तत्काल पुलिस बल तथा बनाये गये कन्ट्रोल रूम को सूचित करने का निर्देश दिया। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक नाथ तिवारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट केंद्र व्यवस्थापक के अतिरिक्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के पश्चात उन्होंने राजकीय सिटी इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने हाई स्कूल एवं इंटर की परीक्षाओं में प्रयोग होने वाली सामग्री प्रश्न पुस्तिका मॉनिटरिंग सेल स्ट्रांगरूम में लगाये गये सीसीटीवी कैमरा को चेक कर आवश्यक निर्देश दिये।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment