हाइड्रोजन एनर्जी, सोलर एनर्जी के शोध पर विशेष ध्यान: प्रो. निर्मला एस मौर्य - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

हाइड्रोजन एनर्जी, सोलर एनर्जी के शोध पर विशेष ध्यान: प्रो. निर्मला एस मौर्य

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर सतत विकास के लिए विज्ञान की भूमिका विषयक एक-दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से  किया गया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने सर सीवी रमन  द्वारा किये गये वैज्ञानिक कार्यों को छात्रों से चर्चा करते हुए कहा कि मानव सभ्यता के विकास में विज्ञान का योगदान अप्रतिम है। साथ ही कहा कि वर्तमान समय की जरूरत को ध्यान में रखते हुए पूर्वांचल विश्वविद्यालय में वैकल्पिक उर्जा स्रोतो द्वारा ऊर्जा के रूपांतरण और भंडारण हेतु हाइड्रोजन एनर्जी, सोलर एनर्जी एवं रिचार्जेबल बैटरी के शोध एवं विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
संगोष्ठी में विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं और शिक्षकों ने प्रतिभाग किया । साथ ही साथ छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे पोस्टर व ओरल प्रेजेंटेशन, रंगोली,  एक्सटेम्पोर, क्विज प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के वक्ता वैज्ञानिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश के डॉ. सुमित श्रीवास्तव ने विज्ञान और तकनीकी विकास की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश के द्वारा विज्ञान प्रसार के कार्यक्रमों को छात्रों से साझा किया जिससे कि छात्र उनमें प्रतिभाग कर सकें।
संगोष्ठी में निदेशक प्रो. देवराज सिंह  तथा प्रो. बी.बी. तिवारी, ने अभियांत्रिकी संकाय ने विषय प्रवर्तन करते हुए सर सीवी रमन  के योगदान और  वैज्ञानिक विकास के महत्व के बारे में विस्तार से चर्चा की।
विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का समन्वयन, कार्यक्रम आयोजन सचिव डॉ० रामान्शु पी० सिंह ने किया। रंगोली प्रतियोगिता में एमएस. सी. सूक्ष्मजैविकी विभाग के सतीश राजभर के ग्रुप को प्रथम, एमएससी. भौतिकी विभाग की रश्मि मौर्या के ग्रुप को द्वितीय एवं श्येमा अफरोज के ग्रुप को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।  वैकल्पिक उर्जा शोध केंद्र के शोधार्थी अनिल कुमार शर्मा व भौतिकी विभाग के शोधार्थी शिवम कुमार सिंह को बेस्ट ओरल प्रेजेंटेशन, एम.एससी. भौतिकी विभाग के जमुना प्रसाद यादव को बेस्ट पोस्टर प्रेजेंटेशन प्राप्त हुआ। एक्सटेम्पोर व क्विज के विजेता इंजीनियरिंग संस्थान के स्वर्णिम मिश्रा और शैयद अजमत हुसैन रहें।  सेमिनार में प्रो. राम नारायण, डॉ. श्याम कन्हैया,  डॉ. गिरिधर मिश्र,  डॉ. पुनीत धवन, डॉ. सुजीत चौरसिया,  डॉ. रसिकेश,  डॉ० सुनील कुमार आदि उपस्थित रहें। संचालन डॉ. धीरेन्द्र चौधरी तथा डॉ. काजल डे ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

No comments:

Post a Comment