एक दिवसीय ओपीडी सफल बनाने हेतु क्षेत्र में प्रचार प्रसार करने को लेकर दिया गया प्रशिक्षण - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

एक दिवसीय ओपीडी सफल बनाने हेतु क्षेत्र में प्रचार प्रसार करने को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

#DRS NEWS 24Live
  

गाजीपुर:रिपोर्ट मोहम्मद कादिर: मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक दिवसीय ओपीडी यह जाने का शासनादेश आया है। जिसको लेकर विभाग की तरफ से माइक्रो प्लान बना लिया गया है। इस क्रम में सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद पर ओपीडी कार्यक्रम को लेकर सीएचओ एएनएम एचवी आशा एवं आशा संगिनी के साथ ओपीडी सफल बनाने हेतु क्षेत्र में प्रचार प्रसार कराने को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। आयोजित ओपीडी मानसिक स्वास्थ्य के डॉक्टर नवीन कुमार सिंह एवं उनकी टीम के द्वारा किया जायेगा।
चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार मानसिक पास देखने के अंतर्गत ओपीडी एवं मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बैठक में आए हुए स्वास्थ कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि ओपीडी में आने वाले मंदबुद्धि बालों को को अधिक से अधिक मानसिक सेवाओं का लाभ दिया जाय। इसी को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने को बैठक किया गया। जिसमें मानसिक स्वास्थ्य से पीड़ित लोगों को अधिक से ओपीडी तक पहुंचाने को लेकर उन्हें प्रशिक्षित किया गया।
उन्होंने बताया कि ओपीडी में सर दर्द माइग्रेन मन ना लगना मन उदास अकेलापन आत्महत्या का विचार आना अकेले में बुदबुदाना बेवजह अकेले में बात करना नींद का ना आना या बार-बार नीद खुल जाना बुढ़ापे में याददाश्त की कमी मंदबुद्धि बच्चों में चिड़चिड़ापन पढ़ाई में मन ना लगना बार-बार हाथ पैर धोना हिस्टीरिया शराब गांजा तंबाकू के साथ ही सेक्स में रुचि ना होना शीघ्रपतन दांत की समस्या सहित कई तरह के रोगों से ग्रसित लोगों का इस ओपीडी में उपचार व परामर्श दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मरदह 8 फरवरी मुहम्मदाबाद 15 फरवरी रेवतीपुर 22 मार्च भदौरा 1 मार्च 15 मार्च करंडा 22 मार्च मनिहारी 5 अप्रैल बिरनो 12 अप्रैल और कासिमाबाद 26 अप्रैल को मानसिक स्वास्थ ओपीडी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
कार्यक्रम में संजीव कुमार ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक फार्मेसिस्ट इमरान बीसीपीएम मनीष कुमार के साथ सीएचओ एएनएम आशा व आशा संगिनी वह अन्य लोग मौजूद रहे।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment