परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए दिया निर्देश - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए दिया निर्देश

#DRS NEWS 24Live
  

गाजीपुर:रिपोर्ट मोहम्मद कादिर: जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने आज माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को सकुशल शांतिपूर्ण नकल विहीन सम्पन्न कराने के उद्देश से परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में सर्वप्रथम नव युवक स्वामी विवेकानंद इण्टर कॉलेज मैनपुर रामदास बालिका इंटर कॉलेज मेदनीपुर करण्डा शांति निकेतन इंटर कॉलेज मां तू बालिका इंटर कॉलेज जखनियां एवं अन्य कई परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर औचक निरिक्षण कर जायेजा लिया तथा परीक्षा केन्द्रों पर डबल लाक में रखें प्रश्नपत्रों के पैकेटों की टेम्परिंग का परीक्षण किया। जिलाधिकारी ने परीक्षा कक्षा में जाकर गहनता से निरीक्षण किया तथा नकल विहीन परीक्षा करने के लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं केंद्र व्यवस्थापक को को निर्देश दिया वही अपने-अपने क्षेत्रों में सेक्टर मजिस्ट्रेट ओ को भी परीक्षा के दौरान निरंतर ब्रह्म सेल रहकर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान शांति निकेतन इंटर कालेज जेवर में छात्र एवं मां तू कालिका इंटर कॉलेज जखनिया में परीक्षा के दौरान 3 छात्रों द्वारा दूसरे विद्यार्थी का पेपर देते हुए पकड़े जाने पर घोर नाराजगी व्यक्त करते हुए छात्रों के ऊपर एफ आई आर दर्ज कराने का निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक को दिया। इसके अतिरिक्त हिंदू इंटर कॉलेज ज़मानिया में केंद्र व्यवस्थापक द्वारा परीक्षा में 2 छात्रों द्वारा दूसरे की परीक्षा देते हुए पकड़े जाने पर सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेजा गया। जनपद में 253 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं सभी परीक्षा केंद्र पर ऊपर रंजन के लिए 253 स्टैटिक मजिस्ट्रेट 35 सेक्टर मजिस्ट्रेट 11 जोनल मजिस्ट्रेट लगाये गये हैं। प्रथम पाली हाई स्कूल की परीक्षा में छात्र-छात्राओं की टोटल संख्या 85383 थी। जिसमें संस्थागत 13126 एवं व्यक्तिगत 35 छात्र-छात्राएं परीक्षा में अनुपस्थित पाये गये।
जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्रों का जायजा लेने के दौरान कहा कि जिले में प्रत्येक दशा में नकल विहीन परीक्षा करायी जायेगी यदि इसमें किसी भी व्यक्ति द्वारा अवरोध उत्पन्न कराने की कोशिश करते पाया गया तो उसके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी तथा जिन परीक्षा केन्द्रों पर नकल कराते पाया गया तो सम्बन्धित परीक्षा केन्द्रों को ब्लैक लिस्ट किया जायेगा। मोनी सभी स्टेटिक मजिस्ट्रेट केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया है कि परीक्षा केंद्रों के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है इसका पूर्णता ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के आसपास स्थित कंप्यूटर फोटो कॉपी की दुकानें बंद रखी जाए इसका पूर्ण रूप से पालन सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने उक्त विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरा कशी तथा प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं के ब्लॉक को देखा उन्होंने संबंधित प्रधानाचार्य को निर्देश दिया कि परीक्षा को सुचितापूर्ण सम्पन्न कराना है। इसको देखते हुए सीसीटीवी कैमरे पुर्णतया संचालित रहे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा की बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए इसका पूर्ण रूप से पालन सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने उक्त विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरा कैसे तथा प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं के डबल लॉक को देखा उन्होंने संबंधित प्रधानाचार्य को निर्देश दिया कि परीक्षा को चिंता पूर्ण संपन्न कराना है इसको देखते हुए सीसीटीवी कैमरा पूर्णतया संचालित रहे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा प्रत्येक विद्यालय में स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से भी परीक्षा पर पूरी नजर रखी रहेगी सभी को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न करायी जाए।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment