सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में नवप्रवर्तकों की प्रदर्शनी का किया गया आयोजन - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में नवप्रवर्तकों की प्रदर्शनी का किया गया आयोजन

#DRS NEWS 24Live
  

   सीतापुर।रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में जिला विज्ञान क्लब द्वारा जनपद सीतापुर के नवप्रवर्तकों और जुगाड़ू वैज्ञानिकों को चिन्हित एवं सम्मानित करने के उद्देश्य से आनंदी देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में नवप्रवर्तकों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 45 मॉडल प्रदर्शित किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, नोडल अधिकारी व राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अनूप कुमार तिवारी, जिला समन्वयक डॉ योगेश चंद्र दीक्षित तथा कार्यक्रम संयोजक व आनंदी देवी के प्रधानाचार्य रामनिवास ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा ने सभी मॉडलों का अवलोकन किया तथा चिन्हित किए गए नवप्रवर्तकों के मॉडल को उनकी तकनीकी के आधार पर विकसित करने तथा उसको बनाए जाने में आने वाली लागत तथा भविष्य में उपयोगिता की विस्तृत जानकारी एवं समीक्षा करने हेतु जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक डॉ योगेश चंद्र दीक्षित को निर्देश दिया। प्रदर्शनी के नोडल प्रभारी अनूप कुमार को राजकीय इंटर कॉलेज में इन सभी मॉडलों को समीक्षा हेतु एकत्रित करने व इनकी प्रतिकृति बनाए जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।
विज्ञान क्लब द्वारा आयोजित नवप्रवर्तन की प्रदर्शनी में पहला स्थान बाल नवप्रवर्तक उदित राठौर के नवाचार को प्राप्त हुआ जिसमें उन्होंने अत्यंत कम लागत में निष्प्रयोज्य साइकिल के सामान से बीज बोने की एक छोटी सी मशीन बनाई है।
दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से मोंटी तथा कार्तिक वैश्य का नवाचार रहा। मोंटी ने पराली से बनाई गई डिस्पोजेबल प्लेट तथा कटोरी बनाई जबकि कार्तिक ने दृष्टि बाधित दिव्यांगजन हेतु जूते बेल्ट तथा चश्मे की एक किट का निर्माण किया है जो उनके जीवन की कठिनाई को काफी हद तक कम करने सफल होगी।
तीसरा स्थान संयुक्त रूप से उत्कर्ष तथा मानपुर के शिल्प कार राम लखन को प्राप्त हुआ। उत्कर्ष ने घास काटने की मशीन तथा राम लखन ने कम लागत में अलग-अलग प्रकार की कलाकृतियां बनाने हेतु आसान विधि को समझाया।
प्रदर्शनी मे नवप्रवर्तकों के नवाचार का मूल्यांकन डॉ0 अमिता यादव, डॉ0 कुश कुमार पटवा, नेहा बक्शी तथा पंकज कुमार ने किया। व्याख्यान सत्र में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक मृगांक उपाध्याय ने उपस्थित नवप्रवर्तकों से उनके नवाचार को आजीविका के रूप में विकसित करने के लिए प्रेरित किया साथ ही बताया कि किस प्रकार यह मिशन समाज के विभिन्न वर्गों को न केवल रोजगार उपलब्ध करा सकता है बल्कि नव अन्वेषण में भी विशेष भूमिका निभा सकता है।
  राजकीय इंटर कॉलेज के प्रवक्ता पंकज कुमार ने नवाचार के विभिन्न क्षेत्रों के विषय में बताया।चिन्हित किए गए नवप्रवर्तकों  को कार्यक्रम के नोडल प्रभारी तथा राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अनूप कुमार तिवारी ने पुरस्कृत किया। डॉ. योगेश चंद्र दीक्षित ने अतिथियों एवं आगंतुकों का स्वागत किया।
  प्रधानाचार्य राम निवास ने कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु सभी का धन्यवाद ज्ञापित।
   कार्यक्रम का संचालन आनंदी देवी के प्रवक्ता कुलदीप तथा विनीत ने किया। इस अवसर पर आर्य कन्या इंटर कॉल कॉलेज की चीनू, लखनऊ पब्लिक स्कूल के यासिर आजम, हिंदू कन्या पाठशाला की अमिता यादव राजकीय इंटर कॉलेज के पंकज कुमार, आनंद देवी इंटर कॉलेज की सुधा सिंह, हिमांशी रस्तोगी, शिवदत्त, प्रवीण दीक्षित देशराज ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।
दैनिक राष्ट्रसाक्षी

No comments:

Post a Comment