गौशाला का शुभारम्भ दिव्यांग जनों के बीच किया मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का वितरण - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

गौशाला का शुभारम्भ दिव्यांग जनों के बीच किया मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का वितरण

#DRS NEWS 24Live
  

  सीतापुर।रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:विधायक ज्ञान तिवारी ने शनिवार को रामपुर मथुरा क्षेत्र में गौशाला का शुभारंभ किया वहीं दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई   का वितरण किया इन कार्यक्रमों में भारी भीड़ जुटी ब्लॉक क्षेत्र के रायसेनपुर गांव में वृहद गौ संरक्षण केन्द्र का शुभारम्भ करते हुए विधायक ने कहा कि पूरे जिले में सात बड़ी गौशाला हैं  सेवता विधानसभा में इनमें से चार बड़ी गौशाला मुख्यमंत्री ने दी हैं इसके लिए हम मुख्यमंत्री के आभारी हैं योगी सरकार गायों को त्वरित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए पुलिस की आपात हेल्पलाइन सेवा ‘डायल 112‘ तर्ज पर ‘अभिनव एंबुलेंस‘ सेवा 1962 शुरू करने जा रही है। सीतापुर जिले में गायों की सेवा उपचार करने के लिए बारह एंबुलेंस आ गई है बहुत जल्द रामपुर मथुरा व रेउसा मे एंबुलेंस  सेवा का लाभ मिल सकेगा। विधायक ने कहा कि गायों की बीमारी व घायल होने पर उनको उपचार मिल सकेगा एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य होंगे।
  उन्होंने बताया कि यह सेवा चौबिस घंटे उपलब्ध रहेगी तथा इसके लिए लखनऊ में एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा। इस सेवा के लिए जो भी कॉल करेगा उसके पास पन्द्रह से बीस मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी। इस सेवा को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। ज्ञान तिवारी ने बताया कि गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत पशु पालकों को  मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दे रही है। इसके अलावा गाय के शत प्रतिशत गर्भाधान पर सरकार काम कर रही है उन्होंने कहा कि गाय के उन्नत सीमेन से तैयार भ्रूण को गायों में रख दिया जाता है। इसकी विशेषता यह है कि इससे गाय शत प्रतिशत गर्भवती होती है तथा इससे पैदा हुई बछिया कम से कम बीस किलो दूध देगी।
उन्होंने कहा कि इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें बानबे प्रतिशत बछिया पैदा होंगी। इससे किसान को आवारा जानवरों की समस्या से निजात मिल सकेगी। क्योंकि कोई किसान अधिक दूध देने वाली बछिया को खुला नहीं छोड़ सकेगा।
वहीं विधायक ज्ञान तिवारी ने विकास खण्ड परिसर में दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का वितरण किया।
    इस दौरान विधायक ने कहा दिव्यांग जनों को बताया कि भविष्य में दिव्यांग जनों को भरण-पोषण के लिए एक हजार पांच सौ रुपए प्रति माह सरकार द्वारा मिलेंगे। विधायक ने कहा कि दिव्यांगजनों को शादी करने, व्यापार करने, शिक्षा ग्रहण करने, सहायक अंगों के लिए आर्थिक सहायता की योजना उपलब्ध है।
   विधायक ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से लगातार दिव्यांग जनों के सफर को सुगम बनाने के लिए मोट्राई साइकिल का वितरण हो रहा है हर प्रकार से दिव्यांग जनों का जीवन सुगम और सुलभ बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में हम लोग प्रयासरत है।
  विधायक ज्ञान तिवारी ने बताया जिन जरूरतमंदों को उपकरणों की जरूरत है और पेंशन चाहिए वह अपनी ग्राम सभा के पंचायत सहायक से सम्पर्क कर अपना आवेदन ऑनलाइन करा दें। सभी दिव्यांग जनों को हेलमेट का भी वितरण किया गया।
  इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि ओम प्रकाश मिश्रा, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रभात कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी मनोज शर्मा, सहायक खंड विकास अधिकारी चंद्र प्रकाश वर्मा, लक्ष्मी नारायण मौर्य, मनोज सिंह, विजय कुमार टंडन, गजेंद्र सिंह राठौर, प्रधान कुमुद् गुप्ता, पलटू राम, परशुराम, सुरेश पाठक, धीरेन्द्र मिश्रा, कमलेश मौर्य, सुंदरलाल वर्मा, डॉ० राजेश मलिक, बृजेश शुक्ला सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद रहे।
दैनिक राष्ट्रसाक्षी

No comments:

Post a Comment