पैसा निकाल लिया लेकिन पूर्ण नहीं कराया शौचालय का निर्माण कार्य केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में भ्रष्टाचार का घुन। - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

पैसा निकाल लिया लेकिन पूर्ण नहीं कराया शौचालय का निर्माण कार्य केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में भ्रष्टाचार का घुन।

#DRS NEWS 24Live
   सीतापुर।रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:जनपद में राज्य और केन्द्र सरकार की प्राथमिकता में शामिल शौचालय निर्माण की मुहिम को भृष्टाचार का दीमक लग गया है।रातों रात शौचालय खड़े किये गये हैं जो अब खण्डहर में तब्दील हो गये हैं और निष्प्रयोज्य बनते जा रहे है लेकिन उनमें निर्माण सामग्री का कोई पुरसाहाल नहीं है।शौंचालयों की गुणवत्ता चेक न होने से प्रधान,सचिव व ठेकेदार हर दिन लाखों रुपये के वारे न्यारे कर रहे हैं और कागजों में स्वच्छता का मिशन पूरा किया जा रहा है।
  सरकार हर घर में शौचालय बनवाने का प्रयास कर रही है लेकिन प्रधान सचिव और जिम्मेदार अधिकारी शासन की महत्वपूर्ण योजना को ग्रहण लगा रहे है।सरकार हर घर में शौंचालय बनवाकर प्रत्येक गांव को खुले में शौच मुक्त घोषित कर रही है।लेकिन अधिकारियों को गांवों का निरीक्षण न करना सबसे बडा भृष्टाचार माना जा रहा है यानी अधिकारी गांवो को खुले में शौच मुक्त कराने में विफल हो रहे हैं। क्योंकि बनवाए गए ज्यादातर शौचालय टूट चुके हैं।इसकी एक बड़ी वजह है कि शौचालय निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग किया जाना है।
  जनपद के विकास खण्ड पिसावां क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरनी कीरतपुर में बने मानक विहीन शौंचालय निष्प्रयोज्य बनते जा रहे है।गांव में स्वच्छता अभियान दम तोडता नजर आ रहा है गांव में बनी नालियां चोक पडी है।गांव के प्रधान ग्राम पंचायत अधिकारी सभी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड रहे हैं यहां तक कि गांव का कभी भी निरीक्षण नहीं किया जा रहा है जिसके चलते यहां के हालात बद से बदतर होते जा रहे है।गांव में लोगों के बने शौंचालय अधिकतर खण्डहर बन गये हैं जिनका प्रयोग करने से लोग बीमार हो सकते हैं।
  अनियमितता व मानक विहीन की मिल रही शिकायतों पर भी अधिकारी हरनी गांव का निरीक्षण नहीं कर रहे है।गांवों में शौचालय का निर्माण कराने के साथ जिले को शौच मुक्त कर कागजी खानापूर्ति की गई है वहीं अधिकांश ग्राम पंचायतों में निर्मित शौचालय जहां मानक के विपरीत बने हैं वहीं कई मामलों मे तो जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों द्वारा जांच करने के साथ कार्रवाई भी की गई है। इसके बाद भी यह सिलसिला चलता रहा है यदि जनपद के गांवों में बने शौंचालयों की जांच करा दी जाये तो हकीकत सामने आ जायेगी।
दैनिक राष्ट्रसाक्षी

No comments:

Post a Comment