विशेष कैंप में बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड एक अप्रैल तक चलेगा अभियान - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

विशेष कैंप में बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड एक अप्रैल तक चलेगा अभियान

#DRS NEWS 24Live
अभी तक कार्ड नहीं बनवा पाए लाभार्थियों से कार्ड बनवाने की अपील
जौनपुर आयुष्मान भारत–प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 17 मार्च से एक अप्रैल तक विशेष कैंप लगेगा। मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इस दौरान जिलाधिकारी के निर्देश के तहत जिन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनके  कार्ड बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि यह कार्ड ब्लाक पर, ग्राम पंचायत भवन और कोटे की दुकानों पर पंचायत सहायक, आपरेटर के माध्यम से बनाए जाएंगे।
   नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ राजीव कुमार ने बताया कि आयुष्मान कार्ड न होने के कारण लाभार्थियों को इलाज कराने में समस्या आती है। इसलिए विशेष कैंप लगाया जा रहा है। उन्होंने योजना के ऐसे लाभार्थियों से अपील कि जो भी अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पाए हैं, वह कैंप में जाकर अपना कार्ड बनवा लें | जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ बद्री विशाल पांडे ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को अपना आधार कार्ड, प्रधानमंत्री का पत्र, आरोग्य कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड (लाल कार्ड) लेकर कैंप में जाना होगा जिससे उनका तथा उनके परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बन जाए। जिन लाभार्थियों का कार्ड पहले से बन चुका है और अभी तक उन्हें नहीं मिला है, वह अपना आधार कार्ड लेकर पंचायत भवन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला चिकित्सालय जाकर अपने कार्ड का प्रिंट निकलवा सकते हैं।
  जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध अस्पताल में करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को गंभीर बीमारियों के इलाज की व्यवस्था बड़े से बड़े निजी और राजकीय चिकित्सालयों में है। आयुष्मान कार्ड होने पर लाभार्थी देश के किसी भी बड़े चिकित्सालय जैसे आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स), बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू), टाटा मेमोरियल, पीजीआई में भी इलाज करा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना में 1670 के लगभग बीमारियों का इलाज किया जाता है जिनमें कैंसर, हृदय रोग, हड्डी रोग, सभी प्रकार की सर्जरी, न्यूरो आदि से संबंधित बीमारियों के इलाज की सुविधा है। उन्होंने बताया कि पूरे देश में कुल 28,502 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध हैं। इसमें से 15,510 सरकारी और 12,992 निजी हैं। जनपद में 24 सरकारी और 26 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध हैं। इनके माध्यम से लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना के तहत नि: शुल्क इलाज की सुविधा उठा सकते है। जनपद में अब तक 27,730 लाभार्थियों ने आयुष्मान भारत योजना में इलाज कराया है। उनके इलाज के लिए 3.43 करोड़ रुपये योजना के तहत भुगतान किया गया है। आयुष्मान कार्ड में किसी भी प्रकार से कोई समस्या आने पर मोबाईल नम्बर-9415133125, 9044117874, 8840217417 पर संपर्क किया जा सकता हैं।

No comments:

Post a Comment