महिला अध्ययन केंद्र ने मनाया होलीकोत्सव हस्त निर्मित सामान के स्टाल पर दस हजार की हुई खरीदारी - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

महिला अध्ययन केंद्र ने मनाया होलीकोत्सव हस्त निर्मित सामान के स्टाल पर दस हजार की हुई खरीदारी

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कला संकाय में महिला अध्ययन केंद्र की ओर से पांच दिवसीय प्रशिक्षण के बाद शुक्रवार को होलिकोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नमकीन, गोजिया समेत होली में इस्तेमाल होने वाले कई खाद्य पदार्थों के स्टाल लगाए गए थे। स्टाल और होलिकोत्सव पर्व का उद्घाटन कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने किया। स्टाल पर लोगों ने दस हजार रुपये के सामान की खरीदारी की। 
कुलपति प्रो. मौर्य ने कहा भारतीय त्योहारों में होली का बहुत महत्व है। होली को फाल्गुन ’या वसंत ऋतु के आगमन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। उन्होंने कहा कि पुरानी परंपरा जो लोकप्रिय है विश्वविद्यालय उसे अपने परिसर में मनाने का हर प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि यह पर्व बुराई पर अच्छाई का भी पर्व है। कार्यक्रम संयोजक और प्रभारी महिला अध्ययन केंद्र ने कहा कि स्टाल में बने सभी सामान पास के गांव की महिलाओं के द्वारा बनाए गए हैं। इस स्टाल को लगाने का मतलब उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास है। स्टाल में आए लोगों ने जमकर खरीदारी की। कुल दस हजार के सामान आगन्तुकों ने खरीदें।
इस अवसर पर शिक्षकों और बच्चों ने एक दूसरे को अबीर और गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। संगीत की धुन पर विद्यार्थियों ने जमकर नृत्य किया। कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को होली की शुभकामना दी। इस अवसर पर प्रो. वंदना राय, प्रो. अजय प्रताप सिंह, डा. मनोज मिश्र, डा. सुनील कुमार, डा. मंगला प्रसाद, कुलपति के निजी सचिव डा. लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, ईश्वर श्रीवास्तव, डा. वनिता सिंह, डा. प्रियंका कुमारी, डा. पूजा सक्सेना, डा. जया शुक्ला, डा. रेखा पाल, डा. विनय वर्मा आदि शामिल थे।

No comments:

Post a Comment