दिसंबर जैसा मौसम केदारनाथ यमुनोत्री से लेह-हिमाचल तक खूब हो रही बर्फबारी - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

दिसंबर जैसा मौसम केदारनाथ यमुनोत्री से लेह-हिमाचल तक खूब हो रही बर्फबारी

#DRS NEWS 24Live
नई दिल्ली : एक तरफ जहां उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत के अधिकतर राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है, वहीं पूर्वोत्तर और तटीय राज्यों में बारिश का दौर जारी है। यहां तो अप्रैल में भी दिसंबर जैसा मौसम चल रहा है। जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है। कुल्लू-मनाली और लाहौल स्पीती में अभी तापमान शून्य से नीचे चला गया है। रोहतांग के अटल टनल के पास भी बर्फबारी हो रही है। मनाली शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों में हत्की बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है।
पंजाब तस्वीर न्यूज़ पेपर
मनाली का तापमान गुरुवार को अधिकतम 6 डिग्री सेल्सियस व न्यून्तम 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लाहौल स्पीती के केलांग का अधिकतम तापमान -1 डिग्री और न्यून्तम तापमान -7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में मौसम ने करवट ली है। चारधाम यात्रा शुरू है, इस बीच बर्फबारी होने लगी है। गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ में बर्फ गिरी है। इस कारण तापमान में भारी गिरावट हुई है और तीर्थ यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 1 मई तक मौसम के इसी तरह रहने का पूर्वानुमान लगाया है।
मई महीना शुरू होने जा रहा है और पहाड़ों पर बर्फबारी से हिमाचल और उत्तराखंड की समूची घाटी ठंड की चपेट में आ गई है। मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए दोनों ही राज्यों में प्रभावित जिलों के प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से खराब मौसम के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों का रुख नहीं करने की अपील की है। बर्फबारी के चलते रोहतांग अटल टनल को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। बताते चलें कि इन दिनों हिमाचल के ऊंचाई वाले गांवों में सेब की फ्लोरिंग पूरे शबाब पर है। बेमौसम बर्फबारी से सेब बागवानों में मायूसी है।
पंजाब तस्वीर न्यूज़ पेपर
उत्तराखंड में 3800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में 1 मई तक तेज बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान मौसम विभाग की ओर से लगाया गया है और येलो अलर्ट जारी है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के कुछ स्थानों में हल्की बारिश, गर्जन के साथ बर्फबारी की संभावना है। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने राज्य में 30 अप्रैल तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के सभी 10 जिलो में बारिश व बर्फबारी का अलर्ट है।

No comments:

Post a Comment