पीसीपीएनडीटी एक्ट में सूचीबद्ध अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध कराने का दिया निर्देश - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

पीसीपीएनडीटी एक्ट में सूचीबद्ध अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध कराने का दिया निर्देश

#DRS NEWS 24Live
सीएचसी बदलापुर में उपलब्ध है सुविधा, अन्य सीएचसी पर भी इस सुविधा का होगा विस्तार

जौनपुर प्री कान्सेप्शन एंड प्री नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक (पीसीपीएनडीटी) एक्ट के तहत जनपद में सूचीबद्ध अल्ट्रासाउंड केंद्रों को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस में सूचीबद्ध कराकर गर्भवती को नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा दिलाने के लिए प्रयास चल रहा है।
​मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इसके तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) पर आने वाली गर्भवती को चिकित्सक से अल्ट्रासाउंड की सलाह मिलने पर उन्हें ई-वाउचर स्कीम के तहत नि: शुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिल सकेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बदलापुर में इस व्यवस्था के तहत पहले से ही यह सेवा मिल रही है। अब इसका विस्तार जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जाना है। उन्होंने कहा कि सब कुछ सही रहा तो आने वाले समय में पीसीपीएनडीटी एक्ट में सूचीबद्ध जनपद के निजी 126 अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर गर्भवती को नि: शुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग में सक्रियता दिखाई देने लगी है।
   नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में इसके तहत सात अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध किया जा चुका है। आने वाले प्रत्येक माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दौरान सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तथा प्रत्येक माह की 24 तारीख को जिले की सभी छह प्रथम संदर्भन इकाइयों (एफआरयू) पर नि: शुल्क अल्ट्रासाउंड की सेवा मिलने लगेगी। बदलापुर, केराकत, डोभी, शाहगंज, मड़ियाहूं, मछलीशहर ब्लाक के साथ आसपास के ब्लाकों की महिलाएं भी वहां पहुंच कर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगी। आगामी एक-दो माह में पीसीपीएनडीटी एक्ट में सूचीबद्ध जनपद के सभी अल्ट्रासाउंड को पीएमएसएमए योजना में सूचीबद्ध करने की व्यवस्था बनाई जा रही है।
  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सत्यव्रत त्रिपाठी ने कहा कि पीएमएसएमए में सूचीबद्ध कराने के इच्छुक अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालक सीएमओ आफिस में अपना आवेदन दे सकते हैं।
    क्या है ई-वाउचर स्कीम: मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता नीरज सिंह ने बताया कि इस योजना में गर्भवती का मोबाइल नंबर और नाम की सूचना भरी जाती है जिससे उसका ई-वाउचर जनरेट हो जाता है। ई-वाउचर जनरेट होने के बाद गर्भवती के मोबाइल नंबर पर एक लिंक चला जाता है। इस लिंक को लेकर गर्भवती किसी भी सूचीबद्ध अल्ट्रासाउंड केंद्र पर अपना नि: शुल्क अल्ट्रासाउंड करा सकती है।

No comments:

Post a Comment