डीएम ने पूछा सवाल,बच्चों ने बेवाकी से दिया जबाब - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

डीएम ने पूछा सवाल,बच्चों ने बेवाकी से दिया जबाब

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर :रिपोर्ट चंद्रजीत यादव:सिकरारा जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने गुरुवार को परिषदीय विद्यालयों का आकस्मिक किया। निरीक्षण के दौरान वे शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने बच्चों से खूब सवाल-जबाब किया। डीएम द्वारा ब्लैकबोर्ड पर दिए गए गणित के सवालों को बच्चों ने पलक झपकते ही हल कर दिया। डिस्कवरी लैब में रखे गए संयंत्रों के बारे में सवाल पूछा तो बच्चों ने बेबाकी से जबाब दिया। जबाब सुनकर उन्होंने बच्चों को शाबासी देकर उनका हौसला बढाया। साथ मौजूद बीएसए को हर ब्लाक में डिस्कवरी लैब बनाने का निर्देश दिया।
दिन में लगभग ग्यारह बजे बेसिक शिक्षा अधिकारी डा.गोरखनाथ पटेल के साथ वे नगर के प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। वहां सभी शिक्षक उपस्थित थे। कक्षाएं संचालित थी। कक्षा में बच्चों से सवाल पूछा तो बच्चों के सही उत्तर दिया। वहां से वे सीधे कम्पोजिट विद्यालय डीहजहनियां पहुंचे। वहां भी सभी शिक्षक उपस्थित थे। पांचवीं कक्षा में जाकर छात्र कोमल प्रजापति से कठिन शब्द बोलकर ब्लैकबोर्ड पर लिखने को कहा तो उसने सही लिखा। आठवी कक्षा में पहुंचकर उन्होंने ब्लैकबोर्ड पर लघुत्तम व भिन्न का सवाल दिया। छात्रा प्रिया व मोनी यादव ने पलक झपकते ही सवाल हल कर दिया।  सही उत्तर देने पर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। छुट्टी होने में दस मिनट शेष था तभी वे प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर पहुंचे वहां भी सभी शिक्षक उपस्थित थे। कक्षाए संचालित थी। स्कूल में बने डिस्कवरी लैब में रखे संयंत्र दिन-रात के विषय में छात्रा स्मिता वर्मा से पवन चक्की के विषय में गरिमा से, मानव फेफड़े के बारे में वैष्णवी सिंह से सवाल पूछा। पांचवी कक्षा में छात्रा मानवी सिंह व छात्र दिव्यांशु से गणितीय अंको को बोलकर ब्लैकबोर्ड पर लिखवाया। काजल व मानवी प्रजापति से अंग्रेजी के शब्द बोलकर उसका स्पेलिग पूछा। सही जबाब पर बच्चों को शाबासी देकर उनका हौसला बढ़ाया।
प्रधानाध्यापक अमित सिंह को लैब में विभागीय सहयोग से एनसाइक्लोपीडिया रखवाने व एक टच स्क्रीन कम्प्यूटर लगवाने का सलाह दी। कहा कि जब बच्चे स्वयं से सीखेंगे तो वे कभी उसे भूल नही सकेंगे।  बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी को आश्वस्त किया कि सभी न्याय पंचायतों में बड़ी ग्राम सभा के चयन की प्रक्रिया गतिमान जल्द ही जिला पंचायत राज अधिकारी से समन्वय स्थापित करके डिस्कवरी लैब की स्थापना और आप द्वारा दिये सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित कर लिया जाएगा। उनके साथ जिला समन्वयक मध्यान्ह भोजन योजना अरुण कुमार मौर्य व विंध्यवासिनी उपाध्याय भी मौजूद रहे।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment