स्वास्थ्य शिविर में उमड़ी लोगों की भीड़ ग्राम सभा में किया आयोजन - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

स्वास्थ्य शिविर में उमड़ी लोगों की भीड़ ग्राम सभा में किया आयोजन

गाजीपुर: रिपोर्ट मोहम्मद कादिर:स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह खास दिन लोगों को हेल्दी रहने के लिए प्रमोट करता है। इस साल हेल्थ फॉर ऑल थीम के साथ यह स्पेशल दिन सेलिब्रेट किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने का निर्देश शासन के द्वारा प्राप्त हुआ था। उसी के क्रम में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुहम्मदाबाद के राजापुर ग्राम सभा और सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र रेवतीपुर के सुहवल ग्राम सभा में स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया जहां पर भारी संख्या में लोग पहुंचकर इसका लाभ उठाये।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुहम्मदाबाद और रेवतीपुर थे अधिक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में शुक्रवार को सुहवल और राजापुर ग्राम सभा में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जनप्रतिनिधियों के देखरेख में आयोजित किया गया। स्वास्थ्य टीवी कुष्ठ रोग संचारी नियंत्रण अभियान वायरल बुखार के साथ ही दाद खाज खुजली के कैंप लगाने के साथ ही साथ आयुष्मान कार्ड के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के बीपीएम संजीव कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में कुल 284 व्यक्तियों का उपचार एवं परामर्श किया गया। और जिसमें सामान्य बुखार सर्दी जुखाम दर्द कमजोरी चर्म रोग आंखों की समस्या बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण एवं परामर्श के साथ ही परिवार नियोजन पर सलाह बास्केट ऑफ चॉइस जन्म एवं मृत्यु दर जानकारी स्तनपान विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ आने वाले दिनों में चलने वाले दस्तक अभियान के बारे में भी लोगों को बताया गया। स्वास्थ्य शिविर में 86 लोगों का ब्लड जांच किया गया एवं आए हुए लोगों को उचित परामर्श एवं दवा भी निशुल्क वितरित किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर की बीपीएम बबीता सिंह ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में सुहवल शिवाला मैं जिसमें टीवी कुष्ठ रोग संचारी रोग नियंत्रण अभियान वायरल बुखार दाद खाज खुजली आयुष्मान कार्ड को लेकर जागरूकता कार्यक्रम किया गया। स्वास्थ्य शिविर में करीब 350 मरीजों ने इसका लाभ उठाया एवं निशुल्क दवा का वितरण भी किया गया। उन्होंने बताया कि इस कैंप में आए हुए लोगों का निशुल्क जांच जिसमें शुगर बीपी के साथ ही टीवी के मरीजों का बलगम भी लिया गया।
स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया वर्तमान समय में स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होना बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता से आप तमाम बीमारियों से बचाव कर सकते हैं और बीमारियों का शुरुआत में ही पता लग सकता है। किस से इलाज कराने में आसानी होती है और स्वास्थ्य को होने वाले गंभीर नुकसान से भी बचाया जा सकता है। लोगों को हेल्प समस्याओं के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। स्वास्थ संबंधित मुद्दों के अलावा लोगों को चिकित्सा के क्षेत्र में हो रही नई रिसर्च और दवाओं के बारे में जागरूक करना भी इस दिन का उद्देश है रेवतीपुर के स्वास्थ्य शिविर में डॉ अनिल कुमार सिंह सरिता कुमारी नेहा राय अरविंद कुमार हर्ष वर्धन राय मौजूद रहे। जबकि राजापुर के स्वास्थ्य शिविर में रीना फुल कुमारी हनुमान आशा सिंह रंजना के साथ ही फार्मेसिस्ट भजनलाल उमेश चंद्र सिंह चिकित्सा डॉ प्रवीण प्रकाश सी एच ओ नेहा यादव अर्चना राय दीक्षा राजपूत राजू व अन्य लोग मौजूद रहे।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment