सूचना आयोग में लंबित 80% शिकायतों का आयुक्त ने किया निस्तारण - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

सूचना आयोग में लंबित 80% शिकायतों का आयुक्त ने किया निस्तारण

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर उत्तर प्रदेश राज्य सूचना आयोग के सूचना आयुक्त अजय कुमार उप्रेती द्वारा जनपद जौनपुर से संबंधित द्वितीय अपीलों व शिकायतों की जनपद स्तर पर विकेन्द्रीकरण सुनवाई कलेक्ट्रट सभागार में आज 135 अपीलों शिकायतों में 80 प्रतिशत मामलों का निस्तारण कराया है।
             इस दौरान ऐसे कई मामले सामने आए जो वर्षों से लंबित थे। आयुक्त द्वारा 06 घंटों की सुनवाई के दौरान कई अधिकारियों को ससमय सूचना न उपलब्ध कराने पर फटकार भी लगाई साथ ही जन सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आयोग द्वारा वादकारियों की सहूलियत के लिए जनपद भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इससे वादकारियों को लंबे समय से लंबित मामलों में विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। इससे उनकी ऊर्जा, धन एवं समय की भी बचत होगी।
              उन्होंने बताया कि जन सूचना अधिकार अधिनियम सभी लोक प्राधिकारियों पर लागू होता है। अधिकारी किसी भी स्तर का क्यों न हो, यदि जन सूचना अधिकार अधिनियम का पालन नहीं करता है तो आयोग द्वारा कार्रवाई की जाएगी साथ ही उनके द्वारा वर्ष 2022 व 2023  में लगभग 197 मामलो में जनसूचना अधिकारियों पर अर्थदंड (लगभग 49 लाख 25 हजार रुपये) भी अधिरोपित किया गया है।
               इस अवसर पर जिलाधिकारी  अनुज कुमार झा, उपजिलाधिकारीगण, समस्त विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment