लोक संवाद कार्यक्रम मुख्य अतिथि सांसद मस्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारंभ - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

लोक संवाद कार्यक्रम मुख्य अतिथि सांसद मस्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारंभ

#DRS NEWS 24Live
गाजीपुर: रिपोर्ट मोहम्मद कादिर:विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत लोक संवाद कार्यक्रम विकास खण्ड मोहम्मदाबाद के ग्राम पंचायत राजापुर में  मुख्य अतिथि सांसद बलिया वीरेन्द्र सिंह मस्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। ग्राम सभा से लोक सभा तक इस संवाद कार्यक्रम में मंचाशीन मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत बुके  स्मृति चिन्ह एवं माल्यापर्ण कर किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विधि विधान व मंत्रोच्चारण के साथ किया गया। सरस्वती शिशु मंन्दिर राजापुर के छात्राओं द्वारा मुख्य अतिथि के स्वागत में स्वागतगीत की प्रस्तुति दी गयी जो सराहनीय रहा। इस दौरान मुख्य अतिथि ने राजापुर में सांसद निधि से एक खेल मैदान की घोषणा की। ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ आधारित विशेष वैन के माध्यम से  प्रधानमंत्री  के व्यक्तव्यो को सुना व देखा गयां । कार्यक्रम के दौरान सरकार की योजनाओं से लाभान्वित व्यक्तियों ने  प्रधानमंत्री एवं मुख्य मंत्री  को धन्यवाद ज्ञापित किया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि सांसद बलिया वीरेन्द्र सिंह मस्त ने अपना सम्बोधन व्यक्त करतेे हुए कहा कि सरकार द्वारा जो भी योजनाएॅ संचालित होती है उसका लाभार्थी प्रत्येक पात्र व्यक्ति बने। उन्होने कहा कि पहली बार इस  देश के प्रधानमंत्री पर जनता का भरोसा पैदा हुआ है कि जो कहता है, वो दिखता है।  जो लोकतंत्र के शक्ति शाली होने का सबसे बड़ा सबूत है। उन्होने कहा कि यह करईल क्षेत्र की धरती जो दुनिया की सबसे उपजाऊ किस्म की धरती है जो पहले मगही नदी के जल जमान से ग्रस्त थी यहां खेती नही हो पाती थी मैने प्रशासनिक अधिकारियो से वार्ता की और कहा कि  मगही नदी को मगही नदी के पेटा में कताई कराकर जल का प्रवाह कराने की जरूर है और ऐसा ही हुआ। आज करईल के क्षेत्र में हरियाली देखकर गर्व से सीना चौड़ा हो जाता है। उन्होने जनपद में मोटे अनाज के उत्पादन की बात कहते हुए गाय पालन पर भी बल दिया। उन्होने कहा कि मोटे अनाज की मांग आज विदेश मे भी है क्योकि आज लोग को ज्ञान हो गया है कि  मोटे अनाज  के सेवन से स्वास्थ सबल रहता है।
उन्होने कहा कि मैने फैसला किया है कि गंगा नदी के किनारे 05 किमी के दायरे में प्राकृतिक खेती होगी उसके लिए 6000 हजार रूपये अनुदान सरकार से किसानो का मिलेगा। उन्होने कहा कि लोकतंत्र की ताकत को शक्तिशाली बनाने के लिए ग्राम सभा से लेकर लोकसभा तक की शक्ति शक्तिशाली रहनी चाहिए। भारत सरकार की योजनाओ को आगे बढाने लिए लोकतंत्र की निचली ताकतो को कठोर बनाना पड़ेगा तक जाकर भारत ताकतवर होगां। उन्होने कहा कि जब दुनिया की अर्थ व्यवस्था तबाह कोरोना काल हो गयी थी तब इस देश के किसानो ने अपने पराक्रम के बल पर 42 फीसदी खेती का उत्पादन बढा दिया। आज उसी की देन है कि दुनिया के किसी भी देश में इतनी ताकत नही है जो अपने देश के नागरिको को मुफ्त में अनाज दे सके। प्रधानमंत्री  ने यह कर दिखाया और अपने देशवासियों के लिए निःशुल्क अन्न योजना चलाई। प्रधानमंत्री का  मकसद है कि किसी भी गरीब का अन्न  के अभाव मे मृत्यु न हो। उन्होने कहा कि भारत में विकास के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा मे सारी योजनाओ को गॉव गॉव मे संवाद के माध्यम से पहुचाना विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है। उन्होने कहा कि भारत गॉव से जाना जाता है भारत गाय से जाना जाता है भारत गीता से जाना जाता है। हिन्दुस्तान दिल्ली बम्बई कलकत्ता मे नही बसता बल्कि हिन्दुस्तान साढे छः लाख गॉव मे बसता है। हिन्दुस्तान के विकास का रास्ता गॉव से होकर निकलता है।देश को आर्थिक सामाजिक राजनैतिक सास्कृतिक समृद्धि के मुकाम तक पहुचाना है तो परिवार को टूटने से बचाये क्योकि यही आत्म निर्भर भारत, स्वाभीमानी सबल भारत  उसी परिवार से ही निकलता है। इस दौरान विनोद राय राजेश राय बागी कमलेश राय विजय शंकर राय ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कार्यक्रम मे अपने-अपने सम्बोधन व्यक्त किये। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि ने पात्र लाभार्थियो को सरकार की विभिन्न योजनाओ से लाभान्वित कर उन्हे प्रमाण पत्र दिया एवं   गर्भवती महिलाओ की गोदभराई एव बच्चो का अन्नप्रासन  किया । अन्त मे मुख्य अतिथि ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपत दिलाई। आभार परियोजना निदेशक राजेश यादव ने व्यक्त किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य जिला विकास अधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी डी सी एन आर एल एम एल डी एम एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment