देश की आजादी,एकता संविधान की रक्षा हर भारतीय का परम कर्तव्य - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

देश की आजादी,एकता संविधान की रक्षा हर भारतीय का परम कर्तव्य

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर :रिपोर्ट चंद्रजीत यादव:खुटहन देश की आजादी की रक्षा, एकता, भाईचारा एवं संविधान की रक्षा देश के हर नागरिकों का प्रथम कर्तव्य है, जिस दिन संविधान कमजोर होगा भारत पुनः अवसरवादी शक्तियों के चंगुल में फंस जायेंगा। उक्त बातें कांग्रेस पार्टी के जिला उपाध्यक्ष राकेश मिश्रा ने यूथ कांग्रेस द्वारा डिहियां गांव में आयोजित संविधान दिवस पर सभा को संबोधित करते हुए कहा। कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष राकेश मिश्रा ने उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत के संविधान निर्मात्री सभा ने जिस संविधान को बना कर देश को दिया वह सम्पूर्ण विश्व में सबसे महत्वपूर्ण संविधान बन गया है। इसी संविधान के कारण भारत विश्व का सबसे मजबूत लोकतांत्रिक देश के रुप में जाना जाता है। श्री मिश्र ने कांग्रेस की विभिन्न सरकारों द्वारा संवैधानिक रुप से गरीब, दलित, वंचितो के हित में किये गये विभिन्न कार्यों को बताते कहा कि सरकार की जिम्मेदारी समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को भी सबके बराबर अधिकार देना है। संविधान भी सबको बराबर और समानता का अधिकार देता है। इस मौके पर यूथ कांग्रेस के नेता रत्नेश यादव, विपिन शर्मा, परवेज अहमद
हीरालाल गौतम, राम आसरे, रविंद्र, दिनेश, जितेन्द्र गौतम गौतम,सिकन्दर गौतम, निन्हू, मिन्ता देवी,राधा देवी,राजपति, मोतीचंद, सूरसती, तारा, गुड़िया देवी, विनोद कुमार लालबहादुर , मुकेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे। उपस्थिति लोगों ने संविधान निर्मात्री सभा में प्रारुप समिति के अध्यक्ष डा. भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। आभार पं. पवन शर्मा ने ज्ञापित किया।
विशेष संवाददाता जौनपुर


शिक्षा से ही मंजिल को पाया जा सकता है


जौनपुर।रिपोर्ट चंद्रजीत यादव:माउंट लिट्रा जी स्कूल फतेहगंज के वार्षिकोत्सव में नन्हें-मुन्ने बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपने कौशल और प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। वार्षिकोत्सव 'अतुल्यम' में 'नवरस' पर आधारित कार्यक्रम में बच्चों के नृत्य, गणेश वंदना सहित विभिन्न कार्यक्रमों ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जिससे व्यक्ति अपनी मंजिल को कठिन परिश्रम करके प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि माउंट लिट्रा जी स्कूल के निदेशक डॉ. अरविंद सिंह ने इस इलाके में सीबीएसई बोर्ड से संचालित माउंट लिट्रा जी स्कूल खोलकर सराहनीय कार्य किया। अब इस क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर दराज नहीं जाना पड़ेगा।नींव मजबूत होने पर ही मंजिल को प्राप्त कर सकते हैं बच्चे : ज्ञान प्रकाश सिंह विशिष्ट अतिथि मार्डन सिक्योरिटी फोर्स के चेयरमैन एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता ज्ञान प्रकाश सिंह ने कहा कि बच्चों की जब नींव मजबूत होगी तभी बच्चे भविष्य में अपनी मंजिल को आसानी से प्राप्त करेंगे। यह कार्य माउंट लिट्रा जी स्कूल बखूबी निभा रहा है। उन्होंने जनपद के विकास के लिए कहा कि तकनीकि शिक्षा को बढ़ावा देकर सर्वांगीण विकास किया जाएगा। कहा कि बड़े पैमाने पर कंपनी खोलकर रोजगार दिलाने के क्षेत्र में कार्य किया जाएगा।
तकनीकि शिक्षा पर जोर देने की जरूरत : आर.के. विश्वकर्मा
उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी आर.के. विश्वकर्मा ने कहा कि मौजूदा समय में बच्चों को तकनीकि शिक्षा पर जोर देने की जरूरत है, क्योंकि अन्य देश तकनीकि शिक्षा की बदौलत विकास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अरविंद सिंह ने ग्रामीण इलाके में इस तरह का स्कूल खोलकर एक मिसाल कायम किया है। उनकी प्रेरणा से मैं भी शिक्षण संस्थान खोलकर बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का कार्य कर रहा हूं। पूर्व डीजीपी ने अपनी नौकरी के दौरान इजराइल व अन्य देशों में जाकर मिले अनुभव को लोगों से साझा किया। बच्चों को तकनीकि शिक्षा दिलाएं अभिभावक : अनुराग यादव जौनपुर जिले के पूर्व जिलाधिकारी व कृषि विकास के सचिव अनुराग यादव ने कहा कि बच्चों को सिर्फ स्कूल भेज देने से अभिभावकों की जिम्मेदारी समाप्त नहीं हो जाती है। बच्चों को संस्कारित व तकनीकि शिक्षा दिलाने की दिशा में अभिभावकों को अहम भूमिका निभानी होगी। कार्यक्रम का संचालन स्कूल के बच्चों ने अंग्रेजी भाषा में करके यह साबित कर दिया कि इस विद्यालय में पठन-पाठन का स्तर उच्च स्तर का है। उन्होंने कहा कि डॉ. अरविंद सिंह से हमारा 17 साल पुराना संबंध है। वह बखूबी अपने संबंधों का निर्वहन कर रहे हैं। स्कूल के निदशेक डॉ. अरविंद सिंह एवं विख्यात सिंह ने अतिथियों को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। बच्चा कच्ची मिट्टी के समान होता है, जिस हर दिन शिक्षक पकाता है : एसपी जौनपुर
जौनपुर के पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा ने कहा कि बच्चा कच्ची मिट्टी के समान होता है, जिसे हर दिन शिक्षक पकाता है और एक दिन शिक्षक की मेहनत रंग लाती है। अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत किया। स्कूल के डायरेक्टर अरविंद सिंह व विख्यात सिंह ने अतिथियों को शाल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। प्रधानाचार्य श्वेता मिश्रा ने विद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत किया। छात्रों ने स्वागत गीत, गणेश वंदना, वीर मणिकर्णिका, नारी सशक्तिकरण, अघोर नृत्य, हारर नृत्य, बाल मजदूरी, भक्ति रस पर नृत्य जैसे कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर उप निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग लखनऊ अजीत सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल, अजीत सोडा, सत्य प्रकाश सिंह, सुबाष सिंह, जंग बहादुर सिंह, विनोद कुमार राय, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय, राजेश सिंह टोनी, दिनेश सिंह, संतोष सिंह बघेल सहित भारी संख्या में अभिभावक मौजूद थे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष व विद्यालय के संरक्षक रमेश सिंह ने आभार ज्ञापित किया। संचालक तीन चरणों में आयुष प्रताप सिंह, मान्या रघुवंशी, मानवी सिंह, रिया चौहान, जीतेश सिंह व अंश यादव ने किया।
विशेष संवाददाता जौनपुर

No comments:

Post a Comment