कैंसर उपचार में उपयोगी जिलेटर्स:डॉ. नितिन ड्रग डिलीवरी में महत्वपूर्ण है कार्बोहाइड्रेट आधारित जिलेटर्स - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

कैंसर उपचार में उपयोगी जिलेटर्स:डॉ. नितिन ड्रग डिलीवरी में महत्वपूर्ण है कार्बोहाइड्रेट आधारित जिलेटर्स

#DRS NEWS 24Live
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रो. राजेंद्र सिंह  (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग द्वारा "कार्बोहाइड्रेट आधारित जिलेटर्स" विषयक आमंत्रित व्याख्यान का आयोजन किया गया।  व्याख्यान में मुख्य वक्ता एमिटी विश्वविद्यालय, लखनऊ के रसायन विज्ञान विभाग के   डॉ. नितिन श्रीवास्तव ने कार्बोहाइड्रेट बेस्ड जिलेटॅस का कैंसर के उपचार में विभिन्न उपयोगों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस प्रकार कुछ जिलेटॅस का प्रयोग करके शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए, बिना कैंसर प्रभावित कोशिकाओं को नष्ट किया जा सकता है।
डॉ नितिन ने छात्रों को जिलेटॅस का प्रयोग करके विभिन्न गंभीर बीमारियों के पहचान की विधियों को विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया कि जिलेटर्स का उपयोग शरीर के अंदर ड्रग डिलीवरी में भी किया जाता है।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ प्रमोद कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विभाग निरंतर छात्रों के शैक्षणिक
विकास  लिए इस प्रकार के आमंत्रित व्याख्यान का आयोजन कर रहा है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता रज्जू भैया संस्थान के निदेशक डॉ प्रमोद कुमार यादव ने किया। मुख्य अतिथि का स्वागत संस्थान के पूर्व निदेशक प्रोफेसर देवराज सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन एमएसी के छात्र मंजीत गुप्ता ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मिथिलेश यादव ने किया। इस अवसर रसायन विभाग के प्रोफेसर डॉ. अजीत सिंह, डॉ नितेश जायसवाल, डॉ दिनेश वर्मा, डॉ विजय शंकर पांडेय सहित विभाग के समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment