कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी मंत्री ने विकास एवं कानून व्यवस्था की, की समीक्षा - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी मंत्री ने विकास एवं कानून व्यवस्था की, की समीक्षा

#DRS NEWS 24Live
प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश।
   सीतापुर। रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:प्रभारी मंत्री, राज्य मंत्री, संसदीय कार्य, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश मयंकेश्वर शरण सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
   बैठक के दौरान मंत्री ने शासन द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की गहनता पूर्वक समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लाभार्थीपरक योजनाओं का पूर्ण लाभ जनता को मिले यह सुनिश्चित किया जाय। निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूर्ण किए जाने के निर्देश भी  प्रभारी मंत्री  ने दिए। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण से संबंधित लम्बित कार्यों की प्रगति की नियमित रूप से मानीटरिंग की जाये। लापरवाही पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
प्रभारी मंत्री ने क्षतिग्रस्त सड़कों के पैच मरम्मत एवं विशेष मरम्मत के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाने के निर्देश भी दिए। तंबौर लालपुर मार्ग पर स्थित गोबरहिया पुल का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने लीड बैंक मैनेजर को कड़े निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ समय से वितरित किया जाय। इसके अतिरिक्त बैकों द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी पात्रों को समय से दिए जाने हेतु कड़े निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड जारी किए जाने की प्रगति में सुधार किया जाय। महमूदाबाद चीनी मिल का सुचारू संचालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए। जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य के उपरान्त सड़कों के रिस्टोरेशन का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में कार्य पूर्ण करने के उपरान्त जलापूर्ति की जा रही है, उनकी सूची प्रस्तुत करें। सदस्य विधान परिषद पवन कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि शुद्ध जल के अपव्यय को रोकने हेतु व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए प्रस्तावित नवीन जिला चिकित्सालय के निर्माण कार्य को शीघ्र प्रारम्भ कराए जाने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
   रोजगार मेले के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाए जाने के निर्देश भी प्रभारी मंत्री ने दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानकों के अनुसार विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। विद्युत बिलिंग की पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से संबंधित शिकायतों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारित करते हुए पात्र कृषकों को समय से लाभान्वित किए जाने हेतु निर्देशित किया। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए

No comments:

Post a Comment