दो नगर पालिका पांच नगर पंचायतों का होगा विकास - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

दो नगर पालिका पांच नगर पंचायतों का होगा विकास

#DRS NEWS 24Live
बहराइच।रिपोर्ट फिरदौस आलम:जिले की नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में स्वच्छता से लेकर सौंदर्यीकरण समेत तमाम विकास के काम करवाए जाएंगे। साथ ही विभिन्न वार्डों में खस्ताहाल पड़े मार्गों, जर्जर नालियों व खड़ंजों का भी निर्माण होगा।इसके लिए शासन की ओर से 15 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। बजट के अनुसार विभिन्न विकासपरक कार्यों का खाका तैयार करने के लिए डीएम ने बृहस्पतिवार को एडीएम, एसडीएम व ईओ की बैठक बुलाई है।
जिले में दो नगर पालिका परिषद बहराइच सदर व नानपारा हैं। इसके साथ ही पांच नगर पंचायतें, जिनमें रिसिया, मिहींपुरवा, रुपईडीहा, जरवल व पयागपुर हैं। इनमें लगभग 15 लाख से अधिक की आबादी निवास करती है। लेकिन इन नगर निकायों के कई वार्ड ऐसे हैं, जहां गंदगी व अस्वच्छता का साम्राज्य है। यही नहीं कई वार्डों में नालियों व सड़कों की स्थिति बेहद दयनीय है। इनके निर्माण के लिए स्थानीय निवासी काफी दिनों से मांग कर रहे हैं, जिसे देखते हुए शासन की ओर से विभिन्न वार्डों में व्याप्त गंदगी व विकासपरक कार्यों के लिए 15 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।
शासन की ओर से मिले बजट के अनुसार विभिन्न कार्य करवाने व उसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए डीएम मोनिका रानी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में विभिन्न निकायों के वार्डों की समस्या दूर करने के लिए आवश्यकतानुसार बजट दिया जाएगा।छोटे पार्क बनवाने की तैयारी
ज्यादा फोकस निकाय क्षेत्र में स्वच्छता व सौंदर्यीकरण पर किया जाएगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस बजट से विभिन्न वार्डों में स्वच्छता के लिए डस्टबिन, कचरा उठाने के लिए वाहन आदि की खरीद की जाएगी। साथ ही ज्यादा कूड़ा निकलने वाले स्थानों का सौंदर्यीकरण करवाते हुए छोटे-छोटे पार्क बनाने की तैयारी है, ताकि लोग वहां कूड़ा न फेंकें।
खस्ताहाल मार्गों व नालियों का भी नवनिर्माण
नगर निकायों के लिए मिले 15 करोड़ के बजट से विभिन्न वार्डों में खस्ताहाल मार्गों के सुदृढ़ीकरण का काम भी करवाया जाएगा। साथ ही विभिन्न वार्डों में चोक पड़ी नालियों की मरम्मत व आवश्यकता अनुसान नई नालियों के निर्माण पर भी फोकस किया जाएगा। हालांकि किस पालिका व नगर पंचायत में कितने बजट की आवश्यकता है और क्या-क्या जरूरी कार्य करवाए जाने हैं, इसका अंतिम फैसला आयोजित बैठक में लिया जाएगा।
विभिन्न कार्य होंगे सात नगर निकायों में विकासपरक कार्यों के लिए 15 करोड़ रुपये मिले हैं, जिसमें सौंदर्यीकरण से लेकर स्वच्छता समेत विभिन्न कार्य करवाए जाएंगे।
डीआरएस न्यूज नेटवर्क बहराइच

No comments:

Post a Comment