टीबी प्रतिरोधी औषधियों पर निजी विक्रेताओं के संवेदीकरण को लेकर कार्यशाला - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

टीबी प्रतिरोधी औषधियों पर निजी विक्रेताओं के संवेदीकरण को लेकर कार्यशाला

#DRS NEWS 24Live
मरीजों के नोटिफिकेशन व सम्पूर्ण उपचार में सहयोग करने की सीएमओ ने की अपील।
गाजीपुर:रिपोर्ट मोहम्मद कादिर:राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम एनटीईपी के शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर टीबी प्रतिरोधी एंटी औषधियों पर निजी औषधि विक्रेताओं का संवेदीकरण किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डॉ. देश दीपक पाल के निर्देशन पर आयोजित कार्यशाला में जनपद के करीब 1896 निजी औषधि विक्रेताओं ने प्रतिभाग किया।
कार्यशाला में जिला क्षय रोग अधिकारी डीटीओ डॉ. मनोज कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम समन्वयक डीपीसी डॉ मिथलेश कुमार सिंह जिला पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक डीपीपीएमसी अनुराग कुमार पाण्डेय, जिला औषधि निरीक्षक बृजेश कुमार मौर्य सीनियर टीबी सुपरवाइज़र एसटीएस सुनील कुमार वर्मा व केमिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष नागमणि मिश्रा ने विक्रेताओं को टीबी उन्मूलन नोटिफिकेशन व सम्पूर्ण उपचार पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निक्षय पोर्टल पर समस्त निजी औषधि विक्रेता स्वयं क्षय रोगियों का पंजीकरण कर शत-प्रतिशत नोटिफिकेशन करें। इसके लिए सभी को लगातार सूचित किया जा रहा है जिससे निजी क्षेत्र में लक्ष्य के सापेक्ष टीबी मरीजों को शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जा सके।
जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मिथलेश कुमार ने बताया कि निजी क्षेत्र में नोटिफिकेशन बढ़ाने के लिए निजी औषधि विक्रेताओं को लगातार सूचित किया जा रहा है। यह अभियान 14 दिसंबर तक संचालित किया जा रहा है। इन विक्रेताओं को प्रति क्षय रोगी के नोटिफिकेशन करने के लिए 500 रुपए और उपचार पूरा होने पर आउटकम देने के लिए 500 रुपए सरकार की ओर से दिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि जिन निजी चिकित्सालयों चिकित्सकों नर्सिंग होम मेडिकल स्टोर या  पैथोलॉजी लैब के अंतर्गत क्षय रोगियों का उपचार चल रहा है, उस चिकित्सालय चिकित्सक या अन्य से नामित व्यक्ति ही निक्षय पोर्टल पर क्षय रोगियों के नोटिफिकेशन व पंजीकरण का कार्य करें। साथ ही उनके नमूनों की जांच के लिए बलगम परीक्षण केन्द्रों व अन्य जांच के लिए सैम्पल भेजना सुनिश्चित करें।
इन नंबरों पर किया जा सकता है निक्षय पोर्टल से संबन्धित किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर डीपीपीएमसी अनुराग कुमार पाण्डेय 9305887379 और डीपीसी डॉ मिथलेश 9415861884 से प्रातः 10 बजे से सायं पाँच बजे तक कार्य दिवस पर सम्पर्क किया जा सकता है। डीपीसी ने बताया कि इस साल अब तक जनपद में लक्ष्य 5711 के सापेक्ष 4211 टीबी मरीज नोटिफ़ाई किए जा चुके हैं जिसमें पब्लिक सेक्टर में लक्ष्य 4886 के सापेक्ष 3672 और प्राइवेट सेक्टर में 826 के सापेक्ष 539 मरीज नोटिफ़ाई किए गए।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने सभी निजी चिकित्सकों व औषधि विक्रेताओं से राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपील की है। उनका कहना है कि शासन के निर्देश के क्रम में नये टीबी मरीजों का नोटिफिकेशन कराना हमारी जिम्मेदारी है। अतः सभी लोग शत-प्रतिशत क्षय रोगियों का नोटिफिकेशन करना सुनिश्चित करें।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment