दो अबोध पुत्रों माता गुजरी देवी की शहादत दिवस भाजपा ने वीर बाल दिवस के रूप में गोष्ठी - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

दो अबोध पुत्रों माता गुजरी देवी की शहादत दिवस भाजपा ने वीर बाल दिवस के रूप में गोष्ठी

#DRS NEWS 24Live
गाजीपुर:रिपोर्ट मोहम्मद कादिर: सिक्खों के दसवें व अंतिम धर्म गुरु  गुरु गोविंद सिंह के दो अबोध पुत्रों जोरावर सिंह फतेह सिंह तथा माता गुजरी देवी के शहादत दिवस  के अवसर पर वीर बाल दिवस के रूप में गोष्ठी आयोजित कर तथा श्रद्धांजलि अर्पित कर मनाई। नगर के महाजन टोली स्थित गुरुद्वारे में वीर बाल दिवस मनाया गया। वीर बाल दिवस जांबाज वीर बालकों के बलिदान को सम्मान देने के लिए मनाया गया है। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के छोटे बच्चों ने अपने आस्था और सभ्यता की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए यह उनकी कहानियों को याद करने और जानने का दिन है कि कैसे उनकों जिंदा दीवाल में चुनवा दिया गया और फतेह सिंह की सरसा नदी के तट पर एक लड़ाई के दौरान दोनों सहजादो को मुगल सेना ने बंदी बना लिया था और लाख प्रयत्न के बावजूद उन वीर बालकों के इस्लाम धर्म स्वीकार नहीं करने पर क्रमशः 9 एवं 7 साल की उम्र में  जिंदा दीवार में चुनवा दिया गया था। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जनवरी 2022 को गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को सिख गुरु के बेटों की शहादत को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने कहा 1699 में गोविंद सिंह जी के द्वारा धर्म की रक्षा हेतु खालसा पंथ की स्थापना की गई थी। उन्होंने कहा कि  गुरु गोविंद सिंह के चारों बेटे अजीत सिंह जुझार सिंह जोरावर सिंह और फतेह सिंह सभी खालसा के हिस्सा थे उन चारों को 7 वर्ष से 19 वर्ष की ही अवस्था में मुगल शासकों द्वारा मार डाला गया था। उनकी शहादत का सम्मान करने के क्रम में  प्रत्येक वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस में  श्रद्धांजलि दी जा रही हैं। आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से गुरुद्वारा प्रमुख एवं प्रमुख समाजसेवी सरदार दर्शन सिंह चरणजीत सिंह देवेंद्र पाल सिंह विनोद अग्रवाल रास बिहारी राय सुनील गुप्ता, संजीव गुप्ता अविनाश सिंह नितीश दुबे शशिकांत शर्मा मयंक जायसवाल संतोष जायसवाल विजय राय मुन्ना अजय कुशवाहा सहित नंदू कुशवाहा एवं भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन नगर उपाध्यक्ष अभिनव सिंह छोटू ने किया।
इसी क्रम में मोहम्मदाबाद दिलदारनगर एवं जामानिया में गुरूद्वारे में राष्ट्रीय वीर बाल दिवस मनाया गया जिसमें भारतीय जनता पार्टी  के मंडल सदर पश्चिमी अध्यक्ष गोपाल राय की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत धरी कला मे गोष्ठी आयोजित कर मनाया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए पार्टी नेता रासबिहारी राय ने कहा कि बालकों और राष्ट्रीय प्रेरणास्रोत जोरावर सिंह और फतेह सिंह ने प्राण गवांकर शहीद होना स्वीकार किया लेकिन मुगल आक्रांताओं की अधिनता स्वीकार न करते हुए साहस और शौर्य का परिचय दिया। जिला मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीर बाल दिवस मनाने का निर्णय लिया यह निर्णय सिर्फ धर्म के प्रति अडिग साहस और शौर्य के प्रतिक फतेह सिंह एवं जोरावर सिंह का सम्मान नहीं बल्कि सनातन सभ्यता संस्कृति के प्रत्येक भारतीय का सम्मान है। उन्होंने कहा कि इस वीर उर्वरा भूमि के समस्त सनातनी राष्ट्रीय सम्मान व स्वाभिमान का यह पावन बलिदान दिवस है। संचालन पिछड़ा मोर्चा अध्यक्ष मनोज बिंद ने किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कोषाध्यक्ष अच्छेलाल गुप्ता जिला मंत्री सुरेश बिन्द मुरली कुशवाहा रामजी बलवंत उदय प्रताप सिंह मन्नू प्रदीप बिंद गोरखनाथ विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment