क्लब फुट से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए चिकित्सकों को किया गया प्रशिक्षित - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

क्लब फुट से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए चिकित्सकों को किया गया प्रशिक्षित

#DRS NEWS 24Live
आरबीएस के तहत अनुष्का फाउण्डेशन ने प्रशिक्षित किया प्रशिक्षकों को

सीतापुर। रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:किसी भी बच्चे के जन्म के समय यदि उसके हाथ या पैर टेढ़े-मेढ़े हों तो यह बच्चे और उसके अभिभावकों के लिए एक बड़ी परेशानी होती है। इस तरह के बच्चों को यदि समय से और संपूर्ण उपचार नहीं मिलता है तो वह जीवन भर के लिए दिव्यांग हो जाते हैं। लेकिन समय पर उपचार मिलने पर ऐसे बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हो जाते हैं, और उनकी दिव्यांगता को समाप्त किया जा सकता है।
   यह बातें जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. पीके सिंह ने जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में अनुष्का फाउंडेशन फॉर इलिमिनेटिंग क्लब फुट संस्था के सहयोग से क्लब फुट (हाथ-पैरों की विकृत) पर आयोजित एक कार्यशाला में कहीं। 
   उन्होंने कहा कि क्लब फुट जन्मजात बीमारी होती है। इस बीमारी में जन्म से ही बच्चे के पैरों में टेढ़ापन रहता है। एक चिकित्सकीय सर्वेक्षण के अनुसार  एक हजार बच्चों में से एक बच्चा इस रोग से प्रभावित होता है। क्लब फुट से प्रभावित लगभग पचास प्रतिशत बच्चों में ऐसा टेढ़ापन दोनों पैरों में होता है।
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबी एसके)  की डीईआईसी मैनेजर डॉ. सीमा कसौंधन ने कहा कि क्लब फुट का इलाज जन्म के साथ ही शुरू कर दिया जाना चाहिए, अन्यथा दिव्यांगता स्थायी हो जाती है।
     अनुष्का फाउण्डेशन के मुख्य प्रशिक्षक डॉ.अफसर खान ने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत क्लब फुट को लेकर जन जागरूकता करने के साथ ही चिकित्सकों, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं को भी जागरूक करने का काम किया जा रहा है।
   उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य क्लबफुट के इलाज के लिए पॉनसेटी विधि  में मास्टर ट्रेनर्स को विकसित करना है। क्लब फुट से पीड़ित बच्चों के इलाज में यह विधि कारगर है।
   संस्था ने राज्य सरकार के साथ साझेदारी की है ताकि वह क्लबफुट कार्यक्रम को लागू कर सके। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पांच अस्थि रोग विशेषज्ञ और एक कास्टिंग तकनीशियन को प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम में क्लब फुट से ग्रसित बारह बच्चे भी अपने-अपने अभिभावकों के साथ शामिल हुए।
   इस मौके पर अनुष्का फाउण्डेशन के मनीष शर्मा और अमितेश रंजन भी मौजूद रहे।
दैनिक राष्ट्रसाक्षी

No comments:

Post a Comment