बड़ी छावनी अयोध्या से जुड़ा रामजानकी मंदिर - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

बड़ी छावनी अयोध्या से जुड़ा रामजानकी मंदिर

#DRS NEWS 24Live
बहराइच।रिपोर्ट फिरदौस आलम: नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा कस्बा के रामजानकी मंदिर में 22 जनवरी को धूमधाम के साथ पूजा-अर्चना करने की तैयारी बनाई जा रही है।यह मंदिर लगभग 100 वर्ष पुराना है। यह बड़ी छावनी अयोध्या से जुड़ा बताया जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यहां की परंपरागत गुरु गद्दी बड़ी छावनी अयोध्या महंत के स्तर से ही तय की जाती है। अयोध्या के महंत भी समय-समय पर यहां आते रहते हैं।
रुपईडीहा में रामजानकी मंदिर की स्थापना काल के बाद से सर्वप्रथम महंत रामजानकीदास नियुक्त किए गए। इसके बाद क्रमश: बाबा बलदेव दास, राम प्रिय दास, गुरुदेव परमहंस रामचंद्र दास वर्तमान व भगवान दास महंत बने। मंदिर की पूजा-पाठ की जिम्मेदारी पुजारी हरिहर दास के जिम्मे है। पूर्व में मंदिर की जिम्मेदारी संभाल रहे गुरुओं की याद में उनकी प्रतिमाएं भी बनाई गई हैं। मंदिर परिसर को फूलों और गुब्बारों से सजाया जाएगा। समाजसेवी बाबा केदारनाथ अग्रवाल ने बताया कि जब मैं छह वर्ष का था तब उससे पहले मंदिर का निर्माण हो चुका था। आज मेरी उम्र लगभग 90 वर्ष के ऊपर को चुकी है। अष्ट धातुओं की 10 विग्रह भगवान की प्रतिमाएं लगी है।
मंदिर में स्थापित राम, लक्ष्मण, सीता, भारत, सत्रुहन, हनुमान, शालिग्राम आदि की मूर्तियों को फूलों से बनी मालाओं, गुब्बारों व वस्त्रों आदि के सहयोग से सजाया जाएगा। 22 जनवरी के अवसर पर मंदिर प्रांगण में चेयरमैन डॉ. उमाशंकर वैश्य, सभासद नरेंद्र मद्धेशिया, रतन अग्रवाल, नरेश मित्तल , सुशील बंसल सीताराम अग्रवाल, दिनेश चंद्र अग्रवाल,आदि भक्तजनों द्वारा भव्य कार्यक्रम करने की तैयारी की जा रही है।
 डीआरएस न्यूज नेटवर्क बहराइच

No comments:

Post a Comment