तीन सीएचसी पर शुरू हुई अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे की सुविधा - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

तीन सीएचसी पर शुरू हुई अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे की सुविधा

#DRS NEWS 24Live
बहराइच। रिपोर्ट फिरदौस आलम:मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए जिले के तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे शुरू की सुविधा शुरू हो गई है। अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे कराने के लिए मरीजों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा।वहीं तीन फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे की सुविधा प्रदान करने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। इससे करीब पांच लाख की आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।
लगभग 40 लाख की आबादी वाले जिले में 15 सामुदायिक और 51 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इन सभी अस्पतालों में प्रतिदिन लगभग 5000 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। इन मरीजों में से लगभग 250 मरीजों को अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे की जरूरत पड़ती है। इसके लिए मरीजों को जिला मुख्यालय स्थित मेडिकल कॉलेज या प्राइवेट सेंटरों पर जाना पड़ता था। अब जिले के तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों कैसरगंज, नानपारा व महसी में अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे की सुविधा मरीजों को दी जाने लगी है। इससे मरीजों को जांच कराने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।
तीन एफआरयू के लिए भेजी गई डिमांड
जिले के तीन सीएचसी फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) मिहींपुरवा, महसी, हुजूरपुर में अभी एक्स-रे की सुविधा नहीं मिल रही है। जिला शिक्षा स्वास्थ्य एवं सूचना अधिकारी बृजेश कुमार सिंह ने बताया कि शासन को डिमांड भेजी गई है।
सीएचसी नानपारा में 21 मरीजों का हुआ एक्स-रे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नानपारा में डिजिटल एक्स-रे की शुरुआत हुई है। बुधवार को यहां 21 मरीज का एक्स-रे किया गया। सीएचसी प्रभारी डॉ. चंद्रभान ने बताया कि प्रतिदिन 20 से 25 मरीजों का एक्स-रे किया जा रहा है। अस्पताल में आने वाले मरीजों की सभी जांचों कराई जा रही हैं। पर्याप्त मात्रा में दवाएं भी मौजूद हैं।
जिले के तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे की सुविधा प्रदान की जा रही है। जहां ये व्यवस्था उपलब्ध नहीं है वहां के लिए शासन से मांग की गई है। जल्द ही मरीजों को सुविधाएं मिलने लगेंगी।
डीआरएस न्यूज नेटवर्क बहराइच

No comments:

Post a Comment