अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर परिवहन अधिकारियो को कड़े निर्देश - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर परिवहन अधिकारियो को कड़े निर्देश

#DRS NEWS 24Live
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  दयाशंकर सिंह ने बताया कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को परिवहन की बेहतर व्यवस्था उपलब्ध होगी, इसके लिए परिवहन विभाग अपने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को सतर्क रहकर पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करने के निर्देश दिये गये है। साथ ही निजी बस संचालकों, ओला, उबर के मालिकों के साथ वार्ता कर बेहतर परिवहन सेवा मुहैया कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं।
परिवहन मंत्री ने बताया कि जनपद अयोध्या को जाने वाले हाइवे पर प्रति 10 किमी पर होर्डिंग लगायी जाये, जिसपर कंट्रोल रूम एवं परिवहन विभाग का हेल्पलाइन नम्बर प्रदर्शित होगा। इसके अलावा सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ द्वारा जनपदों में लगाये गये इण्टरसेप्टर वाहनों को जनपद अयोध्या के 200 किमी की परिधि में संवेदनशील स्थानों पर आवश्यकतानुसार लगाया जायेगा। उन्होंने सुगम एवं सुचारू परिवहन व्यवस्था हेतु प्रवर्तन अधिकारियों को जनपद अयोध्या के नजदीकी जनपदों में चक्रानुक्रम में ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिये हैं। जनपद अयोध्या के नजदीक प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से ओवरलोडिंग, ओवरस्पीडिंग एवं ड्रंकेन ड्राइविंग पर अभियान स्वरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। रोडवेज के द्वारा अपने डिपो में बसों की वैकल्पिक व्यवस्था रखी जाय, जिससे आगन्तुकों को यदि आवश्यकता पड़े तो उसे ससमय मदद हेतु पहुंचाया जा सके।
परिवहन मंत्री ने जनपद अयोध्या को जाने वाले समस्त हाईवेज के प्रत्येक टोल प्लाजा पर परिवहन विभाग का संयुक्त हेल्पडेस्क रोडवेज के अधिकारियों के साथ बनाये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टोल प्लाजा पर लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से सड़क सुरक्षा नियमों का पालन किये जाने हेतु प्रसारण के साथ-साथ सड़क सुरक्षा/यातायात नियमों की होर्डिंग भी लगायी जाय तथा परिवहन विभाग का टोल-फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1800-1800-151 एवं जनपद स्तरीय विभागीय कंट्रोल रूम एवं मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम का नम्बर भी प्रदर्शित किया जाय। 18 से 25 जनवरी, 2024 की अवधि में परिवहन आयुक्त मुख्यालय पर एवं अयोध्या सम्भाग के सभी जनपद एवं लखनऊ, वाराणसी एवं गोरखपुर जनपद में 24×7 कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। परिवहन आयुक्त मुख्यालय पर स्थापित परिवहन विभाग का हेल्पलाइन नम्बर 1800-1800-151 24×7 संचालित रहेगा।
परिवहन मंत्री ने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अयोध्या धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को ले जा रही बसों की साफ-सफाई बेहतर रहे। बसों में ड्राइवर्स, कन्डक्टर्स वर्दी में रहें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  की मंशा है कि श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान भजन एवं रामधुन सुनाई दे, इसकी भी व्यवस्था परिवहन निगम की अयोध्या जाने वाली सभी बसों में किया जाय।
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment