आजमगढ़ से चलने को तैयार आस्था स्पेशल ट्रेन - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

आजमगढ़ से चलने को तैयार आस्था स्पेशल ट्रेन

#DRS NEWS 24Live
आजमगढ़ :रिपोर्ट नीरज पण्डित:अयोध्याधाम में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए पूर्वोत्तर रेलवे की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन को मंजूरी मिल गई। यह ट्रेन आजमगढ़ से 30 जनवरी को गोरखपुर के रास्ते अयोध्या धाम के लिए रवाना होगी। वहां श्रद्धालुओं को दर्शन कराकर यही ट्रेन 31 जनवरी को वापस गोरखपुर के रास्ते आजमगढ़ पहुंचेगी। इस ट्रेन में यात्रियों को बेडरोल भी दिया जाएगा। यात्रियों को अल्पाहार भी दिया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए रेलवे बोर्ड ने देश के हर कोने से अयोध्याधाम तक आस्था एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दी गई है। आस्था स्पेशल ट्रेन जिस रेलवे जोन से गुजरेंगी, मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी उसी की होगी। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यात्री इसमें दोनों तरफ का टिकट बुक करा सकेंगे।
ऑन डिमांड चलेगी ट्रेन: रेलवे ने आस्था स्पेशल को यात्रियों की मांग पर चलाने की रूपरेखा तय की है। यदि 1600 यात्री तैयार हो जाते हैं तो रेलवे प्रशासन आस्था स्पेशल चलाएगा।
आस्था स्पेशल को लेकर गाइडलाइन : आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीआरएस डेटाबेस में यह ट्रेन नहीं दिखेगी। टिकट की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी द्वारा ही हो सकेगी। आस्था स्पेशल में आईआरसीटीसी के कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर छह बर्थ फ्री दी जाएगी। इन ट्रेनों में इनके कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के वितरण एवं परिवहन के लिए कोई पैसे नहीं लगेगा। साथ ही रेलवे सुरक्षा के लिए एस्कार्टिंग पार्टियां, ओबीएचएस स्टाफ आदि जैसे सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।
आजमगढ़-गोरखपुर-अयोध्या धाम आस्था स्पेशल की टाइमिंग आजमगढ़-अयोध्या धाम आस्था: एक्सप्रेस आजमगढ़ से प्रस्थान सुबह 6.15 बजे गोरखपुर आगमन दिन में 10.35 बजे अयोध्या आगमन दोपहर 1.50 बजे
अयोध्या धाम आजमगढ़ आस्था एक्सप्रेस: अयोध्या से प्रस्थान शाम 4.10 बजे गोरखपुर आगमन..... शाम 7.10 बजे आजमगढ़ आगमन.... रात 11.15 बजे
डीआरएस न्यूज़ नेटवर्क

No comments:

Post a Comment