विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफल हुआ सफल आयोजन - DRS NEWS24 LIVE

Breaking

Post Top Ad

विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफल हुआ सफल आयोजन

#DRS NEWS 24Live
   सीतापुर। रिपोर्ट राकेश पाण्डेय:जिले के हरगांव विकास खण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कल्याणपुर में निदान सामाजिक संस्थान की तरफ से विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफल आयोजन किया गया।
   प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के हरगांव विकास खण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कल्यानपुर में दिनांक 14 दिसंबर 2023 को इस निदान सामाजिक संस्थान द्वारा जल जीवन मिशन योजना अन्तर्गत विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया।
  इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के हरगांव मण्डल अध्यक्ष  संजय जायसवाल, महामंत्री संजय दीक्षित, उपाध्यक्ष रानू मिश्रा, मण्डल महामंत्री रघुवर दयाल, मंडल मंत्री सुनील भार्गव, मंडल उपाध्यक्ष विपिन वर्मा की उपस्थिति सराहनी रही।
   संस्था के टीम लीडर  बृजेश कुमार सिंह ने उपस्थित जन समुदाय को विकसित भारत संकल्प यात्रा का लोगों को संकल्प दिलाया। राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए लोगों को अपना सहयोग देने के लिए प्रेरित किया। बताया कि प्रधानमंत्री की भारतवर्ष को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की संकल्पना है। इसमें हम प्रत्येक भारतीय नागरिक  विकसित भारत बनाने में अपना  क्या योगदान दे सकते हैं। इस पर विचार करें।भारत सरकार द्वारा विकसित भारत के निर्माण हेतु बहुत सारी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें जल जीवन मिशन एक महत्वपूर्ण परियोजना है। जिसके माध्यम से प्रत्येक ग्रामीण परिवार को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति किया जाना सुनिश्चित किया गया है। जैसा हम आप जानते हैं कि जल जीवन की आधार -भूत आवश्यकता है। बिना जल के जीवन की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। हमारे प्रत्येक परिवार में जल का उपयोग अस्सी महिलाओं द्वारा किया जाता है। जल प्रबंधन में बहुत सारा समय अपव्यय होता है। जिससे बच्चों या लड़कियों के पढ़ाई , आर्थिक गतिविधियां आदि प्रभावित होती हैं। जल जीवन मिशन परियोजना के अन्तर्गत कनेक्शन लेने के उपरान्त हम अपना बचा हुआ समय आर्थिक गतिविधियों में लगा सकते हैं। परियोजना में निर्मित परसंपत्तियों का हमें अपना मानकर चलना होगा और उसके देखरेख और संचालन  सामूहिक रूप से एक जिम्मेदार नागरिक की तरह करना होगा। जिससे इसका लाभ लंबे समय तक मिल सके।जैसा हम जानते हैं कि अस्सी प्रतिशत बीमारियां अशुद्ध पेयजल के कारण होती है और हम उसमें अपनी पूरी कमाई का चालिस प्रतिशत इलाज पर खर्च करते हैं तथा जन हानि भी उठानी पड़ती है। ऐसी परिस्थितियों में प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि पेयजल कनेक्शन लेने तथा  शुद्ध पेयजल का उपयोग सुनिश्चित करें। जिससे हम स्वस्थ भारत निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। प्रत्येक परिवार को पचपन लीटर जल प्रति द्वारा व्यक्ति प्रतिदिन उपयोग किया जाता है। जिसका पैंसठ प्रतिशत जल गंदा जल के रूप में बाहर निकलता है। जिसे हमें समुचित रूप से निस्तारण करने की आवश्यकता है। स्वच्छ वातावरण के लिए स्वच्छता ही सेवा सप्ताह का आयोजन किया गया। जिसमें अपने आसपास के पर्यावरण को साफ सुथरा रखा जाए। वृक्षारोपण को प्रोत्साहित किया गया।स्वस्थ समाज की स्थापना ही जल जीवन मिशन का उद्देश्य है। जल ही जीवन है के मूल मंत्र को हमें अपनाना होगा

No comments:

Post a Comment